चीन के हांगझोऊ में हो रहे 19वें एशियाई खेलों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने गोल्ड मेडल जीता है। सोमवार को फाइनल में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 19 रन से हरा दिया। 

गोल्ड मेडल मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में सात विकेट पर 116 रन बनाए और श्रीलंकाई टीम के सामने 117 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में श्रीलंका की टीम 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 97 रन ही बना सकी। भारत ने 19 रन से यह मुकाबला जीत लिया और एशियाई खेलों में पहली बार में ही गोल्ड मेडल अपने नाम किया। श्रीलंका को सिल्वर मेडल मिला। तीसरे स्थान के लिए मैच में बांग्लादेश ने पाकिस्तान को हराकर ब्रांज मेडल अपने नाम किया।

भारतीय टीम ने की पहले बल्लेबाजी

मैच में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 16 रन पर शैफाली वर्मा 9 रन बनाकर आउट हो गईं। इसके बाद स्मृति मंधाना और जेमिमाह रौड्रिग्स ने भारत का स्कोर 89 रन तक पहुंचाया। मंधाना 46 रन बनाकर आउट हुईं। मंधाना के आउट होने के बाद तेजी से रन बनाने के चक्कर में भारतीय बल्लेबाजों के विकेट गिरते रहे। भारतीय टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 116 रन ही बना सकी।

भारत की तरफ से मंधाना ने 46 और जेमिमाह ने 42 रन बनाए। इन दोनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज ज्यादा कुछ नहीं कर सका। श्रीलंका की तरफ से इनोका रानाविरा, उदेशिका प्रबोधनी और सुगंदिका कुमारी ने 2-2 विकेट लिए।

श्रीलंकाई टीम 97 रन पर हुई ढेर

117 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम की भी शुरुआत खराब रही। तितास संधू ने श्रीलंकाई कप्तान चमारी अट्टापट्टू (12 रन), अनुष्का संजीवनी (01 रन) और विश्मी गुनारत्ने (00) को आउट कर शुरुआती झटके दिए। इसके बाद हसीनी परेरा और नीलाक्षी डी सिल्वा ने श्रीलंका का स्कोर 50 तक पहुंचाया। 50 के स्कोर पर राजेश्वरी गायकवाड़ ने हसीनी को आउट किया। हसीनी ने 22 गेंदो पर 25 रन बनाए। 78 के कुल स्कोर पर नीलाक्षी आउट हुईं। नीलाक्षी ने 34 गेंदों पर 23 रन बनाए। 18वें ओवर में दीप्ती शर्मा ने 86 के कुल स्कोर पर ओशादी रानासिंघे को आउट कर भारत को छठी सफलता दिलाई। रानासिंघे ने 19 रन बनाए। इस तरह एक के बाद एक विकेट गिरते रहे और श्रीलंकाई टीम 20 ओवर में 8 विकेट 97 रन ही बना सकी।

भारत की तरफ से तितास संधू ने 3, राजेश्वरी गायकवाड़ ने 2, दीप्ती शर्मा, पूजा वस्त्राकर और देविका वैद्य ने 1-1 विकेट अपने नाम किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights