सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग नहाने के लिए गर्म पानी का ही इस्तेमाल करते हैं। इस काम के लिए आमतौर पर घरों में वाटर हीटर इमर्शन रॉड का यूज होता है। इसका सबसे बड़ा कारण है पानी गर्म करने के उपकरणों में सबसे सस्ता होना। साथ ही इसका रखरखाव भी बहुत आसान होता है।

लेकिन ध्यान देने योग्य बात है कि यह सिर्फ फायदों के साथ नहीं आता है, इससे जुड़ी कुछ कमियां भी है जिसे गंभीरता से नहीं लेना जानलेवा साबित हो सकता है। हर साल वाटर हीटर से करंट लगने से कई मौतें भी होती हैं। इसलिए यहां हम आपके साथ इमर्शन रॉड को यूज करने के सबसे जरूरी सेफ्टी टिप्स आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

वाटर हीटर रॉड यूज करते समय याद रखें ये बातें
• इमर्शन रॉड ऑटोमेटिक नहीं होते हैं, इसलिए हमेशा इसे बंद करने का ध्यान रखें
• बिना स्विच बंद किए बाल्टी में पानी का टेंपरेचर चेक करने के लिए हाथ ना लगाएं
• वाटर हीटर रॉड को बंद करके कम से कम 10 सेकेंड तक पानी में ही छोड़ने के बाद ही हटाएं
• स्टील या लोहे जैसे धातु से बने बर्तन में रॉड से पानी गर्म ना करें
• प्लास्टिक की बाल्टी यूज करें, ओवरहीटिंग से पिघलन को रोकने के लिए रॉड को लकड़ी के डंडे में फंसा कर रख सकते हैं
• ध्यान रखें कि इमर्शन रॉड पानी में पूरा डूबा हो
• सस्ता वाटर हीटर रॉड खरीदने से बचें

पुराना इमर्शन रॉड यूज कर रहे तो ध्यान रखें ये चीज
दो साल से अधिक पुराना इमर्शन रॉड में कई तरह की गड़बड़ियां शुरु हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि इसे यूज करने से पहले बहुत ही सावधान रहे। आप इसे इलेक्ट्रीशियन से भी एक बार चेक करवा सकते हैं। इसके अलावा यदि वाटर हीटर रॉड बहुत सस्ता और लोकल कंपनी का हो तो इसे यूज ना करें।

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

By pratik khare

पत्रकार प्रतीक खरे झक्कास खबर के संस्थापक सदस्य है। ये पिछले 8 वर्ष से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। इन्होंने कई समाचार पत्र, पत्रिकाओं के साथ - साथ समाचार एजेंसी में भी अपनी सेवाएं दी है। सामाजिक मुद्दों को उठाना उन्हें पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights