अगले साल 2024 में जून में शुरू होने वाले टी-20 विश्व कप को ज्यादा समय नहीं बचा है। आगामी टी20 वर्ल्ड कप जून के महीने में वेस्टइंडीज और यूएसए में खेला जाना है। ऐसे में इस समय चर्चा का विषय बना हुआ है कि विश्व कप में भारतीय टीम की कप्तानी कौन करेगा। क्योंकि नियमित कप्तान रोहित शर्मा ने लगभग एक साल से टी-20 मैच नहीं खेला है। उनकी जगह हार्दिक पांड्या अधिकतर टी-20 मैचों में कप्तानी करते दिखे हैं। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टी20 मुकाबले में सुर्यकुमार यादव ने टी 20 टीम की कमान संभाली थी। अब वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसकी धरती पर तीन मैचों की टी20 सीरीज में भी कप्तानी कर रहे हैं।

जय शाह ने दिया बड़ा बयान

ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि टी20 विश्व कप में भारतीय टीम की कप्तानी कौन करेगा। इसे लेकर सस्पेंस लगातार बरकरार है। इन सबके बीच भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) सचिव जय शाह ने इन सब बात को लेकर एक बड़ी बात कही है। जय शाह ने कहा कि इस मामले पर फैसला लेने के लिए अभी पर्याप्त समय है। शाह ने मुंबई में पत्रकारों से कहा, ‘अभी इसपर स्पष्टीकरण की क्या जरूरत है? टी20 विश्व कप जून में शुरू हो रहा है। उससे पहले हमारे पास आईपीएल है और फिर अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज भी है।

शाह ने ये भी बताया कि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और उनकी टीम के कार्यकाल पर अंतिम फैसला साउथ अफ्रीका दौरा समाप्त होने के बाद किया जाएगा। शाह ने कहा, हमने विस्तार दिया है, लेकिन हमने अभी तक अनुबंध को अंतिम रूप नहीं दिया है। हमें बिल्कुल भी समय नहीं मिला, मेरी उनके साथ बैठक हुई और हम पारस्परिक रूप से सहमत हुए कि उनके नेतृत्व में कोचिंग जारी रहेगी। उनके दक्षिण अफ्रीका से लौटने के बाद हम बैठेंगे और फैसला करेंगे।

रोहित ने आखिरी बार वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था मैच

रोहित शर्मा तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम के आधिकारिक कप्तान है, लेकिन उन्होंने एक साल से कोई टी20 इंटरनेशनल मुकाबला नहीं खेला है। रोहित ने आखिरी बार टी20 इंटरनेशनल मुकाबला पिछले साल खेले गए टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ था। यह मैच सेमिफाइन मैच था। सेमिफाइनल में मिली हार के बाद से रोहित शर्मा और विराट कोहली कोई टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेले हैं।

साउथ अफ्रिका के खिलाफ टी20 टीम

भारतीय टीम साउथ अफ्रिका दौरे पर तीन टी20, तीन वनडे और 2 टेस्ट मैच खेलेगी। टी20 टीम की कमान सुर्यकुमार यादव को सौंपी गई है।

3 टी20 मैचों के लिए भारत की टीम: यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उप-कप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights