भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में एक और इतिहास रच दिया है। पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड को हराने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को भी टेस्ट में मात दे दी है। भारतीय महिला टीम हाल ही में इंग्लैंड टीम को एकमात्र टेस्ट मैच में हराया था। मुंबई के डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स एकेडमी में खेला गए मुकाबले में मेजबान भारत ने इंग्लैंड को 347 रनों से बड़ी मात दी थी। अब मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में भारतीय महिलाओं ने रविवार को ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम को 8 विकेट से हरा दिया। 

मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली में 219 रन बनाए। इसके बाद भारतीय टीम ने अपनी पहली में 406 रन बनाए। इससे भारत को पहली पारी में 187 रन की बढ़त मिली। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में 261 रन ही सिमट गई। इस तरह भारतीय टीम को 75 रन का लक्ष्य मिला। जिसे भारतीय महिलाओं ने दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। 

खेल के चौथे दिन ऐसे रचा इतिहास

खेल के चौथे दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम की दूसरी पारी 261 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से दूसरी पारी में ताहिला मैकग्राथ ने सबसे ज्यादा 73 रन बनाए। एलिस पैरी ने 45 रन और बेथ मूनी 33 रन बनाए, कप्तान एलिसा हीली ने 32 रन, अन्नाबेल सदरलैंड ने 27 रन और फोबी लिचफील्ड ने 18 रन का योगदान दिया। दूसरी पारी में भारतीय टीम के लिए स्नेह राणा ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। वहीं राजेश्वरी गायकवाड़ और हरमनप्रीत कौर ने दो-दो विकेट लिए। पूजा वस्त्राकर को एक विकेट मिला।

जब चौथे दिन ऑस्ट्रेलियाई की दूसरी पारी 261 रन पर सिमटी तो उसे कुल 74 रन की ही बढ़त मिली। इससे भारत को जीत के लिए 75 रन का आसान लक्ष्य मिला। जवाब में भारतीय टीम ने 18.2 ओवर में 2 विकेट पर 75 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। दूसरी पारी में भारतीय टीम के लिए सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने नाबाद 38 रन बनाए। वहीं ऋचा घोष ने 13 रन बनाए, जेमिमा रोड्रिग्स 12 रन नाबाद और शेफाली वर्मा चार रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए किम गर्थ और एश्ले गार्डनर ने एक-एक विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली टेस्ट जीत

भारतीय महिला टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैचों में यह पहली जीत मिली है। दोनों टीमों के बीच 11 टेस्ट (मुंबई टेस्ट मिलाकर) खेले गए हैं। जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने चार जीते हैं, छह टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। अब भारत को एक टेस्ट में जीत मिल गई है।

दोनों टीमों की पहली पारी ऐसी रही  

दोनों टीमों की पहली पारी की बात करें तो टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम ने पहली पारी में 219 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में ताहिला मैकग्राथ ने सबसे ज्यादा 50 रन बनाए। ताहिला के अलावा बेथ मूनी ने 40 रन और एलिसा हीली ने 38 रन बनाए। किम गर्थ ने नाबाद 28 रन बनाए। भारत की तरफ से पूजा वस्त्राकर ने 4, स्नेह राणा ने 3 और दीप्ती शर्मा ने 2 विकेट लिए।

वहीं भारतीय महिला टीम ने पहली पारी में 406 रन का स्कोर खड़ा किया। जिससे टीम को 187 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल हुई। टीम की ओर से स्मृति मंधाना (74), रिचा घोष (52), जेमिमाह रोड्रिगेज (73) और दीप्ती शर्मा (78) के बेहतरीन अर्धशतकों व शेफाली वर्मा (40) और पूजा वस्त्राकर (47) की महत्वपूर्ण पारियों की बदौलत

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहली पारी में एश्ले गार्डनर ने 4, किम गर्थ और अन्नाबेल सदरलैंड ने 2-2 व जेस जोनासेन ने 1 विकेट लिया।

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights