गुजरात के राजकोट में भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। भारतीय टीम मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर रहे हैं। मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने शतक जड़ते हुए कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। भारतीय कप्तान ने मैच में 131 रनों की पारी खेली है। उल्लेखनीय है कि पांच मैचों की श्रृंखला अभी 1-1 से बराबरी पर है।

शुरुआती झटकों के बाद संभाली पारी

तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम की शुरुआत कुछ खराब रही। पिछले टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले यशस्वी जायसवाल मात्र 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद टीम के कुल 24 रन के स्कोर पर शुभमन गिल भी बिना खाता खोले आउट हो गए। टीम का तीसरा विकेट रजत पाटीदार के रूप में गिरा। पाटीदार ने 5 रनन बनाए।इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने बल्लेबाजी करने आए रविन्द्र जडेजा के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया।

रोहित ने जड़ा शानदार शतक

रोहित शर्मा ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 157 गेंदों में अपने टेस्ट करियर का 11वां शतक जड़ दिया। रोहित ने शतक पूरा करते ही एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। रोहित ने जडेजा के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 204 रनों की साझेदारी की। रोहित 131 रन बनाकर मार्क वुड का शिकार बने। कप्तान रोहित ने 196 गेंद पर 131 रन बनाए।

इस खास लिस्ट में बनाए जगह

रोहित भारतीय टीम में बतौर ओपनिंग बल्लेबाज़ इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक बनाने के मामले में ( विजय मर्चेंट, मुरली विजय और केएल राहुल) के साथ संयुक्त रूप से दूसरे बल्लेबाज़ बन गए हैं, जबकि इस लिस्ट में 4 शतकों के साथ लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर पहले पायदान पर हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में सर्वाधिक टेस्ट शतक

सुनील गावस्कर – 4 शतक

विजय मर्चेंट – 3 शतक

मुरली विजय – 3 शतक

केएल राहुल – 3 शतक

रोहित शर्मा – 3 शतक

रोहित शर्मा ने पूर्व दिग्गज सौरव गांगुली को पीछे छोड़ा

रोहित शर्मा ने मैच में जैसे ही 66 रन बनाए। उनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (टेस्ट, वनडे और टी20) में सौरव गांगुली से ज्यादा रन हो गए हैं। वे भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज हो गए हैं। गांगुली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 424 मुकाबले खेलकर 18575 रन बनाए थे।

रोहित ने बनाए हैं 18642 अंतरराष्ट्रीय रन

रोहित शर्मा ने अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 469 मैच खेलकर 18642 अंतरराष्ट्रीय रन बना लिए हैं। उन्होंने 56 टेस्ट मैच खेलकर 3959 रन बनाए हैं। वनडे में उन्होंने 262 मैच में 10709 रन बनाए हैं। टी20 अंतरराष्ट्रीय में रोहित शर्मा ने 151 मुकाबले खेलकर 3974 रन बनाए हैं।

सचिन सबसे आगे

भारत के लिए सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं। उनके नाम 664 मैचों में 34357 रन दर्ज हैं। दूसरे नंबर पर स्टार विराट कोहली हैं। कोहली ने 522 मुकाबले खेलकर 26733 रन बनाए हैं। तीसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ हैं। उन्होंने 509 मैच खेलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 24208 रन बनाए हैं।

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights