Sabudana Khichdi Recipe: मां दुर्गा की आराधना का सबसे बड़ा पर्व नवरात्रि देशभर में धूम धाम से मनाया जा रहा है। यह नौ दिनों तक चलने वाला त्योहार है। इन नौ दिनों देवी शक्ति के नौ रूपों की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। माता रानी के भक्त नवरात्रि के नौ दिनों में उपवास रखते हैं। व्रत के दौरान फलाहार के तौर पर साबूदाना खिचड़ी को काफी पसंद किया जाता है। साबूदाना खिचड़ी स्वाद में भी लाजवाब होती है। इसे खाने के बाद लंबे वक्त तक भूख का अहसास भी नहीं होता है। ऐसे में ज्यादातर घरों में साबूदाना खिचड़ी को फलाहार के तौर पर बनाया जाता है। ये न सिर्फ स्वादिष्ट होती है, बल्कि इसे बनाना भी आसान होता है। आप भी अगर नवरात्रि में उपवास रख रहे हैं तो आपके लिए भी साबूदाना की खिचड़ी एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। आइए जानते हैं इसे बनाने में इस्तेमाल होनी वाली सामग्री और बनाने की विधि…..

साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए सामग्री

साबूदाना – 1 कटोरी
मूंगफली दाना – 1/2 कटोरी
आलू – 1
जीरा – 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा
कढ़ी पत्ता – 7-8
हरी मिर्च कटी – 2-3
घी/तेल – 1 टेबलस्पून
सेंधा नमक – स्वादानुसार

साबूदाना खिचड़ी बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को धोकर उन्हें 2 से 3 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इससे साबूदाने अच्छी तरह से नरम होकर फूल जाएंगे। इस दौरान एक कड़ाई में मूंगफली दाने डालकर उन्हें ड्राई रोस्ट कर लें।

अब एक कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा डालकर चटकाएं। इसके बाद कढ़ी पत्ते, हरी मिर्च डालकर भूनें। अब इसके आलू काटकर डालें और अच्छी तरह से भूनें। आलू को भुनने में 2-3 मिनट का वक्त लगेगा। जब आलू नरम हो जाए तो उसमें भिगोए साबूदाने डालकर करछी से मिलाएं। इसके बाद कड़ाही को ढककर 4-5 मिनट तक साबूदाना पकने दें। इस दौरान बीच-बीच में साबूदाना चलाते रहें, जिससे कड़ाही पर न चिपके।

अब इसमें मूंगफली दानें, हरी धनिया पत्ती और स्वादानुसार सेंधा नमक डालकर करछी की सहायता से अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद खिचड़ी को 2-3 मिनट तक और पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर साबूदाना खिचड़ी बनकर तैयार हो चुकी है। इसके ऊपर हरी धनिया पत्ती गार्निश कर दही के साथ सर्व करें।

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरूर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

By pratik khare

पत्रकार प्रतीक खरे झक्कास खबर के संस्थापक सदस्य है। ये पिछले 8 वर्ष से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। इन्होंने कई समाचार पत्र, पत्रिकाओं के साथ - साथ समाचार एजेंसी में भी अपनी सेवाएं दी है। सामाजिक मुद्दों को उठाना उन्हें पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights