खत्म हुआ इंतजार… आगामी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को टी20 विश्व कप 2024 के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। इसके अलावा चार रिजर्व खिलाड़ी भी घोषित किए गए हैं। टीम इंडिया रोहित शर्मा की कप्तानी में खेलती दिखेगी। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को उपकप्तानी सौंपी गई है। इस साल 1 जून से टी20 वर्ल्‍ड कप का आयोजन वेस्‍टइंडीज और अमेरिका की संयुक्‍त मेजबानी में होगा।

भारतीय टीम में चार स्पिनर्स

टी20 विश्व कप के लिए घोषित टीम में चार स्पिनर्स को शामिल किया गया है। इनमें दो स्पिन ऑलराउंड रविन्द्र जडेजा और अक्षर पटेल हैं। दो स्पिनर कुलदीप यादव और यजुवेन्द्र चहल हैं।

तीन तेज गेंदबाज

टीम में तीन तेज गेंदबाजों को शामिल किया गया है। स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के साथ मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह को विश्वकप के लिए टीम में शामिल किया गया है।

ऋषभ पंत के साथ संजू सैमसन

टी20 विश्व कप के लिए घोषित भारतीय टीम दो विकेटकीपर शामिल हैं। दिसंबर 2022 में एक्सिडेंट के चलते काफी समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से बाहर रहे स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की टीम में वापसी हुई है। एक्सिडेंट के बाद पूरी तरह ठीक होने के बाद ऋषभ पंत ने इस साल आईपीएल से क्रिकेट के मैदान पर वापसी की है। वह दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते नजर आ रहे हैं। पंत के अलावा दूसरे विकेटकीपर के रूप में टीम इंडिया में संजू सैमसन को शामिल किया गया है। संजू आईपीएल में जबरदस्त फार्म में नजर आ रहे हैं। संजू आईपीएल के अबतक खेले 9 मैचों में 4 अर्धशतक के साथ 385 रन बना चुके हैं।

केएल राहुल बाहर

विश्व कप स्क्वायड में सबसे बड़ा चौकाने वाला नाम केएल राहुल का रहा। केएल को टीम से बाहर कर दिया है। केएल राहुल पिछले टी20 विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे।

शुभमन गिल और रिंकू सिंह भी 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा नहीं

भारतीय टीम में सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और युवा रिंकू सिंह भी शामिल नहीं हैं। हालांकि, बीसीसीआई ने रिंकू और शुभमन दोनों को ट्रैवलिंग रिजर्व में रखा है। रिंकू से पहले शिवम दुबे को तरजीह दी गई है। इस बात की चर्चा भी हो रही थी कि हार्दिक के चुने जाने पर शिवम और रिंकू में से किसी एक को ही मौका मिलेगा। चयनकर्ताओं ने शिवम को 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया। वहीं, यशस्वी और शुभमन में से किसी एक को ही सलामी बल्लेबाज के रूप में मौका मिलना था। चयनकर्ताओं ने यशस्वी को शुभमन पर तरजीह दी है।

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

रिजर्वः शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान।

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरूर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights