इंड‍ियन प्रीम‍ियर लीग (आईपीएल) 2024 का 50‌‌वां मैच सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया। मैच काफी रोमांचक रहा। सनराइजर्स हैदराबाद ने आखिरी बॉल पर 1 रन से जीत दर्ज की।दरअसल, मैच के आखिरी ओवर में राजस्थान को जीत के लिए 13 रन चाहिए थे। शुरुआती पांच गेंदों में 11 रन बने। आखिरी बॉल जीत के लिए राजस्थान को 2 रन चाहिए थे। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के हाथ में गेंद थी और स्ट्रइक पर रोवमैन पॉवेल थे। भुवनेश्वर की आखिरी गेंद पर पॉवेल LBW आउट हो गए और मैच को हैदराबाद ने 1 रन से जीत लिया।

हैदराबाद की टीम ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए नीतीश रेड्डी के नाबाद 76 रन और ट्रेविस हेड के 58 रनों की पारी के दम पर 20 ओवर में 3 विकेट पर 201 रन बनाए। इसके जवाब में राजस्थान की टीम रियान पराग के 77 रन और यशस्वी जायसवाल के 67 रनों की दमदार पारी के बावजूद 20 ओवर में 7 विकेट पर 200 रन बना सकी और एक रन से मुकाबला हार गई।

राजस्थान के प्लेऑफ में पहुंचने का इंतजार बढ़ा

इस जीत से जहां हैदराबाद ने दो महत्वपूर्ण अंक लिए, जबकि राजस्थान का प्लेऑफ में पहुंचने का इंतजार बढ़ गया। राजस्थान 10 मैचों में दो हार और 8 जीत के साथ 16 अंकों लेकर शीर्ष पर मौजूद है। अगर राजस्थान अगर यह मैच जीत जाती तो प्लेऑफ के लिए क्वलीफाई कर लेती। दूसरी ओर, हैदराबाद की टीम 10 मैचों में 6 जीत और 4 हार के साथ 12 अंक लेकर तालिका में चार नंबर पर पहुंच गई है।

यशस्वी जायसवाल और रियान पराग ने खेली दमदार पारी

लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहले ही ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने राजस्थान को दो झटके दिए। जोस बटलर और कप्तान संजू सैमसन दोनों खाता खोले बिना आउट हुए। शुरुआती झटकों के बाद सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने रियान पराग के साथ मिलकर राजस्थान की पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी पूरी की और राजस्थान के स्कोर को 11 ओवर की समाप्ति तक दो विकेट पर 111 रन तक पहुंचाया। यह साझेदारी यशस्वी का विकेट गिरने के साथ समाप्त हुई। यशस्वी 40 गेंदों पर 7 चौके और 2 छक्कों की मदद से 67 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद पराग 49 गेंदों पर 8 चौके और 4 छक्कों की मदद से 77 रन बनाकर आउट हुए। शिमरॉन हेटेमायर 13 रन और ध्रुव जुरेल 1 रन, भी जल्दी पवेलियन लौट गए। एक समय राजस्थान मैच को आसानी से जीतती दिख रही थी, लेकिन दोनों सेट बल्लेबाजों के आउट होने के बाद मैच में रोमांच आ गया।

मैच में अंतिम गेंद पर हारा राजस्थान

राजस्थान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रन बनाने थे। आखिरी ओवर तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार कर रहे थे। स्ट्रइक पर रोवमैन पॉवेल और रविचन्द्रन अश्विन थे। शुरुआती पांच गेंदों में 11 रन बने। आखिरी बॉल जीत के लिए राजस्थान को 2 रन चाहिए थे और भुवनेश्वर ने आखिरी गेंद पर पॉवेल को LBW आउट कर दिया। मैच को हैदराबाद ने 1 रन से जीत लिया।

नीतीश रेड्डी और ट्रेविस हेड ने जड़े अर्धशतक

इससे पहले, सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट पक 201 रन बनाए। हैदराबाद के लिए नीतीश रेड्डी ने 42 गेंदों पर तीन चौके और आठ छक्कों की मदद से नाबाद 76 रन और ट्रेविस हेड ने 44 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्के की मदद से 58 रन की पारी खेली। इनके अलावा हेनरिक क्लासेन ने 19 गेंदों पर तीन चौके और तीन छक्के की मदद से नाबाद 42 रनों का योगदान दिया।

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरूर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights