प्रयागराज के महेवा के रहने वाले अवसार मूंज से बने सामानों को बाजार में बेंचकर न सिर्फ आर्थिक रूप से मजबूत हो रहे है बल्कि वह कई लोगों को रोजगार भी दे रहे है। मूंज से तैयार समानों ने अवसार को अब प्रयागराज में एक अलग पहचान दिलाई हैं। जब भी मूंज से बने सामनो की बात होती है, लोग झट से अवसार का नाम लेते हैं। अवसार इन उत्पादों को बनाने के लिए गांव की महिलाओं की मदद लेते हैं। जिससे इन महिलाओं को ग्रमीण स्थर पर ही रोजगार मिल जाता है।


अवसाद बताते है कि उनके इधर मूँज से 26 प्रकार के आइटम बनाये जाते है जिसकी कीमत सौ रुपये से शुरू होकर तीन हजार रुपये तक रहती है। इस कार्य से वह साल भर में लगभग छह लाख रुपये तक कमा लेते है।


सरकार की ओर से समय-समय पर आर्थिक सहायता भी उपलब्ध होती है। साथ ही प्रदेश में कहीं भी जब मेले का आयोजन होता है, तो हमें इंस्टॉल लगाने की व्यवस्था भी सरकार की ओर से की जाती है। जिससे हमारे व्यापार का प्रचार-प्रसार भी सरलता से हो जाता है।

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरूर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

By pratik khare

पत्रकार प्रतीक खरे झक्कास खबर के संस्थापक सदस्य है। ये पिछले 8 वर्ष से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। इन्होंने कई समाचार पत्र, पत्रिकाओं के साथ - साथ समाचार एजेंसी में भी अपनी सेवाएं दी है। सामाजिक मुद्दों को उठाना उन्हें पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights