photo social media

Team India New Head Coach : भारतीय क्रिकेट टीम का नया हेड कोच कौन हागा? यह सवाल इन दिनों हर क्रिकेट फैन की जुबां पर है। मौजूदा हेड कोच राहुल द्रव‍िड़ का कार्यकाल टी20 विश्व कप के बाद समाप्त हो जाएगा। ऐसे में उनके बाद हेड कोच कौन होगा, यह सवाल बना हुआ है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन मंगाए थे। इसकी अंतिम तिथि 27 मई थी जो अब बीत भी चुकी है। आवेदन की अंतिम तिथि खत्म होने के बावजूद मुख्य कोच पद के उम्मीदवार को लेकर सस्पेंस बना हुआ है। बोर्ड की ओर से अब तक कोई बयान भी सामने नहीं आया है।

हालांकि अब इस पर से जल्द पर्दा उठ सकता है। एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि हेड कोच के लिए गौतम गंभीर का नाम पर चर्चा चल रही है। यहां तक की उनका नाम लगभग तय माना जा है। बताया जा रहा है कि उनकी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) सचिव जय शाह संग लंबी बातचीत हुई है। गंभीर आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के मेंटर रहे और उनके रहते टीम ने 10 साल बाद आईपीएल ट्रॉफी उठाई।

क्रिकबज की रिपोर्ट में दावा

क्रिकबज की रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि हेड कोच के पद के लिए बीसीसीआई सच‍िव जय शाह और गौतम गंभीर के बीच बातचीत हुई है। इस दौरान दोनों के बीच ‘देश के लिए करना है’ को केंद्र‍ित कर बातचीत हुई है।

रिपोर्ट में दावा है कि गंभीर ने अपने करीबी लोगों से कहा है कि वह इस दृष्टिकोण पर विचार कर रहे हैं। इस बात का अंदाजा केकेआर टीम शाहरुख खान को भी है। सोमवार को इस पद के लिए आवेदन भेजने का आखिरी दिन था और संभावना है कि उन्होंने इस भूमिका के लिए औपचारिक रूप से आवेदन किया है। हालांकि अभी तक किसी भी ओर से इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है।

हेड कोच को लेकर डील हुई

रिपोर्ट में लिखा है कि एक आईपीएल फ्रेंचाइजी के मालिक जो बीसीसीआई के टॉप लेवल के अधिकारियों के बहुत करीब हैं, उन्होंने ‘क्रिकबज’ को बताया कि गंभीर को हेड कोच बनाने को लेकर डील हो गई है, इसे लेकर घोषणा बाकी है।

वहीं, एक हाई-प्रोफाइल टीवी कमेंटेटर जो बीसीसीआई में होने वाली गत‍िव‍िध‍ियों से भली-भांति परिचित हैं, उन्होंने कहा कि गंभीर को हेड कोच बनाने के लिए कोश‍िश की जा रही है। हालांकि अब तक कोई घोषणा नहीं हुई है।

भारतीय टीम के कोच का कार्यकाल

बीसीसीआई के अनुसार भारतीय क्रिकेट टीम का जो भी हेड कोच बनेगा, उसका कार्यकाल साढ़े 3 साल का होगा। जो 1 जुलाई 2024 से 31 दिसंबर 2027 तक रहेगा। भारतीय टीम का जो भी हेड कोच होगा, उसके साथ 14-16 सदस्यों का सपोर्ट स्टाफ भी रहेगा।  

भारतीय टीम का कोच बनने की योग्यता 

  • कम से कम 30 टेस्ट मैच या 50 वनडे मैच मैच खेले हों, या फिर किसी फुल मेंबर टेस्ट प्लेइंग नेशन का हेड कोच न्यूनतम 2 वर्ष की अवधि के लिए रहा हो।
  • या किसी एसोसिएट सदस्य/आईपीएल टीम या समकक्ष इंटरनेशनल लीग/ फर्स्ट क्लास टीम / नेशनल ए टीम का का हेड कोच न्यूनतम 3 वर्ष की अवधि के लिए रहा हो।
  • या बीसीसीआई लेवल 3 सर्ट‍िफिकेशन समकक्ष होना चाहिए और आयु 60 वर्ष से कम होनी चाहिए। 

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights