भारतीय टीम ने टी20 विश्व कप में लगातार चौथी जीत दर्ज कर सुपर आठ चरण में धमाकेदार शुरुआत की है। भारतीय टीम ने सुपर आठ चरण के ग्रुप एक के अपने पहले मैच में अफगानिस्तान को 47 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया।

भारत ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए सूर्यकुमार यादव की बेहतरीन अर्धशतक पारी की मदद से से 20 ओवर में 8 विकेट पर 181 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम की घातक गेंदबाजी के सामने अफगानिस्तान 20 ओवर में 134 रनों पर ढेर हो गई। अफगानिस्तान के लिए अजमातुल्लाह ओमरजई ने 20 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 26 रन बनाए।

सूर्या का चमका बल्ला

मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। टीम ने पहले बल्लेबाजी करते स्लो पिच पर 20 ओवर में 8 विकेट पर 181 रनों का स्कोर बनाया। टीम के लिए सूर्यकुमार यादव ने बेहतरीन अर्धशतक जड़ी। सूर्या ने 28 गेंद में पांच चौके और तीन छक्के की मदद से 53 रन की धमाकेदार पारी खेली। सूर्या के अलावा हार्दिक पांड्या ने 24 गेंद में तीन चौके और दो छक्के की मदद से 32 रन बनाए। विराट कोहली ने 24 रन और रिषभ पंत ने 11 गेंदों में 20 रन की पारी खेली।

बुमराह और अर्शदीप ने झटके 3-3 विकेट

लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती रही। जसप्रीत बुमराह ने अफगानिस्तान को शुरुआती झटके दिए, जिससे अफगानिस्तान के उबर नहीं सकी। अंत में अर्शदीप सिंह ने अफगानिस्तान की रही-सही उम्मीद भी धूमिल कर दी। अफगानिस्तान के लिए अजमातुल्लाह ओमरजई ने 20 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 26 रन बनाए। इसके अलावा रहमानुल्लाह गुरबाज ने 11 रन, गुलबदिन नईब 17 रन, मोहम्मद नबी ने 14, नजीबुल्ला जादरान 19 रन बनाए।

भारत के लिए बुमराह और अर्शदीप ने तीन-तीन विकेट झटके, कुलदीप यादव ने 2 विकेट, अक्षर पटेल और रविन्द्र जडेजा ने एक-एक विकेट हासिल किया।

भारतीय टीम की इस मैच में जीत के साथ ही कई रिकॉर्ड बने हैंं…

अफगानिस्तान के सभी विकेट कैच आउट के रूप में गिरे

इस मैच में भारतीय टीम ने अफगानिस्तान के सभी विकेट कैच आउट के रूप में गिराए। यह टी20 विश्व कप में सिर्फ दूसरी बार है जब किसी टीम के 10 विकेट कैच आउट के रूप में गिरे हैं। पहली बार भी अफगानिस्तान के टीम सभी 10 विकेट कैट आउट के रूप में गिरे थे। 2022 टी20 विश्व कप में इंग्लैंड ने पर्थ में अफगानिस्तान के सभी 10 खिलाड़ियों को कैच आउट कर पवेलियन की राह दिखाई थी। अब भारत इंग्लैंड के बाद ऐसा करने वाली दूसरी टीम है।

भारतीय टीम की टी20 में लगातार 8वीं जीत

भारतीय टीम की टी20 में यह लगातार आठवीं जीत रही है। भारत का यह जीत का सिलसिला दिसंबर 2023 से चला आ रहा है। टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारतीय टीम ने लगातार सबसे ज्यादा मैच नवंबर 2021 से लेकर फरवरी 2022 के बीच जीते हैं। इस दौरान टीम इंडिया ने लगातार 12 टी20 मैच जीते थे। इससे पहले जनवरी 2020 से लेकर दिसंबर 2020 के बीच भारतीय टीम ने लगातार नौ टी20 मैच जीते थे। भारतीय टीम अगले दो मैच जीतती है तो नौ मैचों को पीछे छोड़ देगी। वहीं, अगर भारतीय टीम फाइनल भी जीत जाती है तो लगातार 12 मैच जीतने के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर लेगी।

सूर्यकुमार यादव ने विराट कोहली की बराबरी की

सूर्यकुमार यादव ने अफगानिस्तान के खिलाफ 28 गेंदों पर 5 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 53 रन बनाए। सूर्यकुमार को उनकी इस पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। यह 15वीं बार है जब टी20 में सूर्यकुमार को इस पुरस्कार से नवाजा गया है। सूर्यकुमार ने इसके साथ ही टी20 में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने के मामले में विराट कोहली की बराबरी कर ली है। कोहली ने भी अपने टी20 करियर में इतनी ही बार प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता है।

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights