Cancer in hindi: कैंसर का नाम सुनते ही लोगों का दिल दहल जाता है, सब यही सोचते हैं कि इस व्यक्ति को कैंसर है अब क्या होगा, औऱ सोचना भी लाजमी है क्योंकि कैंसर है ही इतनी खतरनाक बीमारी जिसका इलाज लगभग ना के बराबर है। जब शरीर की कोई कोशिकाएं बढ़ने लगती (Type of cancer cells) हैं तो वो कैंसर को जन्म देती हैं, जिसका इलाज बहुत महंगा है और कुछ सीमित जगहों पर ही कैंसर का इलाज होता है।

कैंसर के प्रकार (Type of cancer)
डॉक्टर्स और शोधकर्ताओं ने कैंसर के करीब 200 से भी अधिक प्रकारों (common types of cancer) का पता लगाया है, इनके लक्षण भी अलग अलग होते हैं। लेकिन कुछ कैंसर लोगों में जल्दी फैलते हैं जैसे-

1.ब्लड कैंसर
आमतौर पर जो कैंसर सबसे ज्यादा होता है वो है ब्लड कैंसर, इस टाइप के कैंसर में व्यक्ति के शरीर की रक्त कोशिकाओं में कैंसर जन्म ले लेता है और इससे शरीर में खून की भी कमी हो जाती है। इतना ही नहीं बल्ड कैंसर बहुत तेज़ी के साथ पूरे शरीर में फैल जाता है।

2.फेफड़ों का कैंसर
इस कैंसर में पीड़ित व्यक्ति पूरी तरह से टूट जाता है। मरीज को सांस लेने में भी काफी तकलीफ होती है, इससे बलगम जमना, हड्डियों-जोड़ों में दर्द, सांस लेने में तकलीफ और भूख ना लगना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

3.स्किन कैंसर
एक शोध के अनुसार पिछले कुछ समय में स्किन कैंसर के सबसे ज्यादा मामले सुनने को मिले हैं। स्किन कैंसर सबसे ज्यादा गर्मी में रहने के कारण होता है, इसके अलावा अच्छा भोजन ना करने के कारण भी ये कैंसर पैदा हो सकता है। ये कैंसर हर टाइप के व्यक्ति में देखी गई है।

4.ब्रेन कैंसर
ब्रेन कैंसर व्यक्ति के सिर में पैदा होता है इसे ब्रेन ट्यूमर भी कहते हैं, इस कैंसर में पीड़ित व्यक्ति के दिमाग वाले भाग में एक गांठ बन जाती है जो समय के साथ साथ बढ़ने लगती है औऱ फिर पूरे दिमाग में अपना जगह बना लेती है।

5.स्तन कैंसर
स्तन कैंसर को ब्रैस्ट कैंसर भी कहते हैं ये महिलाओं में ज्यादा देखी गई है। ब्रैस्ट कैंसर पुरूषों में बहुत कम होता है, इस टाइप के कैंसर में महिलाओं के स्तन में एक गांठ बन जाती है जो समय के साथ साथ बढ़ती और काफी ज्यादा दर्द महसूस होता है।

6.मुंह का कैंसर
ये कैंसर गुटका, पान मसाले खाने वालों में ज्यादा होता है, इससे मुंह में घाव पैदा हो जाता है जो बाद में कैंसर का रूप ले लेता है।

7.लिवर कैंसर
खानपान में गड़बड़ी आ लिवर में बीमारी होने के कारण लिवर कैंसर हो जाता है, इससे लिवर में कैंसर की कोशिकाएं पैदा होती हैं, जो धीरे धीरे लिवर को खत्म कर देती हैं।

8.बोन कैंसर
ये कैंसर हड्डीयों में पैदा होता है, कई बार हड्डियों में चोट लगने के कारण या पुराने चोट के कारण भी बोन कैंसर पैदा हो जाता है।

9.पेट का कैंसर
गलत खानपान के कारण पेट के किसी हिस्से में कैंसर की कोशिकाएं बढ़ जाती हैं, जिसपे शरीर का कोई भाग अपना कंट्रोल खो देता है। ये कैंसर काफी जानलेवा होती है।

10.लंग कैंसर
लंग कैंसर भी सबसे ज्यादा होने वाला कैंसर है, ये कैंसर शराब पीने, गुटका खाने और नशीले पदार्थों (what are the five types of cancer) का सेवन करने के कारण गले में पैदा होती है।

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

By pratik khare

पत्रकार प्रतीक खरे झक्कास खबर के संस्थापक सदस्य है। ये पिछले 8 वर्ष से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। इन्होंने कई समाचार पत्र, पत्रिकाओं के साथ - साथ समाचार एजेंसी में भी अपनी सेवाएं दी है। सामाजिक मुद्दों को उठाना उन्हें पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights