यूपी की राज्य सरकार किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाती है। इन्हीं में से एक है मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना। इस स्कीम के तहत सूबे की सरकार युवाओं की आर्थिक मदद के लिए 25 लाख रुपये तक का लोन देती है। जिससे वह अपना खुद का बिजनेस या स्टॉर्टअप शुरू कर सकें। खास बात यह है कि इस योजना का लाभ किसी भी वर्ग या समुदाय के लोग आसानी से उठा सकते हैं। दरअसल इस स्कीम का उद्देश्य युवाओं को रोजगार से जोड़ना है। जिससे उनकी आर्थिक स्थित में सुधार के साथ वह अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकें।

यूपी में कई बार युवा नौकरीपेशा होने के बावजूद खुद का कुछ करना चाहते हैं। लेकिन पैसों की तंगी के चलते वह खुद का स्टार्टअप नहीं खोल पाते हैं और न ही अपने सपनों को पूरा कर पाते हैं। ऐसे में सीएम स्वरोजगार योजना के तहत वह अपना उद्योग-धंधा स्थापित कर सकते हैं।

पात्रता

आवेदक यूपी का स्थायी निवास हो।
आवेदनकर्ता की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए।
आवेदनकर्ता 10वीं पास हो।
किसी बैंक से डिफाल्टर न हो।
आवेदक के परिवार का कोई भी किसी सरकारी पद पर न हो।

दस्तावेज

आवेदक का आधार कार्ड
पैन कार्ड
राशन कार्ड
बैंक अकाउंट डिटेल
मार्कशीट
आय प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र

आवेदन का तरीका

सबसे पहले यूपी सरकार के उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय की साइट https://diupmsme.upsdc.gov.in/ पर जाएं।
यहां सीएम युवा स्वरोजगार योजना पर क्लिक करें।
अब यहां आवेदन के विकल्प पर जाकर फॉर्म भर दें।

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

By pratik khare

पत्रकार प्रतीक खरे झक्कास खबर के संस्थापक सदस्य है। ये पिछले 8 वर्ष से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। इन्होंने कई समाचार पत्र, पत्रिकाओं के साथ - साथ समाचार एजेंसी में भी अपनी सेवाएं दी है। सामाजिक मुद्दों को उठाना उन्हें पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights