photo- manu bhakar social account x

पेरिस ओलंपिक में भारत ने दूसरा पदक जीत लिया है। भारत को शूटिंग से दूसरा मेडल मिला है। मंगलवार को 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में स्टार शूटर मनू भाकर ने सरबजोत सिंह के साथ मिलकर कांस्य जीता है। भारत ने कांस्य पदक के मुकाबले में दक्षिण कोरिया की ओह ये जिन और ली वोन्हो की जोड़ी को 16-10 से हराया। भारत की पदकों की संख्या 2 हो गई है।

ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय

इसी के साथ मनु भाकर ने इतिहास रच दिया है। वह एक ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं। इससे पहले साल 1900 में नॉर्मन प्रिचर्ड ने दो पदक जीते थे, लेकिन वो मूलत: ब्रिटिश थे। इस तरह मनु पहली भारतीय हैं। उनसे पहले किसी और भारतीय एथलीट ने एक ओलंपिक में दो पदक नहीं जीते थे। मनु ओलंपिक खेल में दो पदक जीतने वाली स्वतंत्र भारत की पहली एथलीट बनीं हैं।

मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक 2024 की पदक तालिका में भारत का खाता भारत की स्टार शूटर मनु भाकर ने कांस्य पदक अपने नाम कर खोला था। 22 साल की निशानेबाज ने रविवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में तीसरा स्थान हासिल करने के बाद कांस्य पदक जीता था। मनु को अभी 25 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भी उतरना है और वह इस ओलंपिक में पदकों की हैट्रिक भी लगा सकती हैं।

सरबजोत का पहला मेडल 

वहीं सरबजोत का ये पहला ओलंपिक मेडल है।  सरबजोत 10 मीटर एयर पिस्टल व्यक्तिगत वर्ग में क्वालीफिकेशन में 577 के स्कोर के साथ नौवें स्थान पर रहे थे और फाइनल में जगह नहीं बना सके थे. मनु और सरबजोत ने क्वालीफिकेशन दौर में 580 स्कोर करके कांस्य पदक के मुकाबले में जगह बनाई थी। 

पहले राउंड में पिछड़ने के बाद की वापसी  

कांस्य पदक के मैच में मनु और सरबजोत की जोड़ी की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। पहले राउंड में भारतीय जोड़ी ने 18.8 स्कोर बनाया था। वहीं, ली-जिन की जोड़ी ने 20.5 का स्कोर बनाकर 2-0 की बढ़त ले ली थी। एक राउंड जीतने पर टीमों को दो अंक मिल रहे थे। पहले राउंड में मनु ने 10.2 का स्कोर और सरबजोत ने 8.6 का स्कोर बनाया था। हालांकि, इसके बाद दोनों ने जबरदस्त वापसी की। कुल मिलाकर 13 राउंड खेले गए, जिसमें भारत ने कुल मिलाकर आठ राउंड जीते, जबकि कोरिया ने पांच राउंड में जीत हासिल की।

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरूर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights