नेशनल बोन एंड ज्वाइंट डे

National Bone and Joint Day: देश में हर साल 4 अगस्त को नेशनल बोन एंड ज्वाइंट डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। नेशनल बोन एंड ज्वाइंट डे के मौके पर देश के विभिन्न जगहों पर हेल्थ कैंप्स, शिविर और कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इंटरनेशनल ऑस्टियोपोरिसस फाउंडेशन द्वारा 2013 में प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर के शहरी क्षेत्रों में रहने वाली 80 प्रतिशत से ज्यादा आबादी विटामिन डी की कमी से जूझ रही है। विटामिन डी की कमी के कारण ही शहरी क्षेत्रों के लोगों को हड्डियों और ज्वाइंट से जुड़ी बीमारियां हो रही हैं। नेशनल बोन एंड ज्वाइंट डे के खास मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं इस दिन का इतिहास, महत्व और थीम के बारे में।

नेशनल बोन एंड ज्वाइंट डे का महत्व

हड्डियां और ज्वाइंट हर मानव शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है। बिना हड्डियों के मानव शरीर की संरचना संभव ही नहीं है। ज्वाइंट और हड्डियों के कारण ही हमारा शरीर चलने, उठने, बैठने, झुकने, किसी चीज को उठाने जैसे महत्वपूर्ण काम कर सकता है। हड्डियों और ज्वाइंट के इतना महत्वपूर्ण होने के बावजूद लोग इनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक नहीं है। आज गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर हड्डियों से जुड़ी बीमारी बन चुका है। यह बीमारियां लोगों के आम जीवन को बुरी तरह से प्रभावित कर रही है। नेशनल बोन एंड ज्वाइंड डे का उद्देश्य ही आम लोगों को हड्डियां क्यों जरूरी है, हड्डियों की बीमारियां न हो इसके लिए क्या करना चाहिए और हड्डियों की समस्या से कैसे बचा जा सकता है, इसके बारे में जागरूक करना है।

नेशनल बोन एंड ज्वाइंट डे का इतिहास

नेशनल बोन एंड ज्वाइंट डे के इतिहास की बात करें, तो इस दिन को मनाने की शुरुआत 2012 में भारतीय ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन द्वारा की गई थी। भारतीय ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन द्वारा केंद्र सरकार को सुझाव दिया गया था कि जैसे-जैसे आधुनिक जीवनशैली बढ़ रही है, लोगों की हड्डियां कमजोर हो रही है। हड्डियों से जुड़ी परेशानी होने का मुख्य कारण है लोगों के खाने में कैल्शियम और विटामिन डी 3 जैसे पोषक तत्वों की कमी होना। इस सुझाव के बाद से हर साल 4 अगस्त को नेशनल बोन एंड ज्वाइंट डे मनाया जाता है।

नेशनल बोन एंड ज्वाइंट डे की थीम

साल 2012 के बाद से ही हर साल नेशनल बोन एंड ज्वाइंट डे को एक खास थीम के साथ मनाया जाता है। साल 2013 में इस दिन की थीम हमारा नारा है “मजबूत हड्डियां, मजबूत भारत – क्योंकि हमारा मानना है कि स्वस्थ हड्डियां, स्वस्थ समाज और मजबूत राष्ट्र की नींव हैं” रखी गई थी। हालांकि 2024 नेशनल बोन एंड ज्वाइंट डे को किस खास थीम के साथ मनाया जाएगा, इसका ऐलान फिलहाल नहीं किया गया है।

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरूर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

By pratik khare

पत्रकार प्रतीक खरे झक्कास खबर के संस्थापक सदस्य है। ये पिछले 8 वर्ष से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। इन्होंने कई समाचार पत्र, पत्रिकाओं के साथ - साथ समाचार एजेंसी में भी अपनी सेवाएं दी है। सामाजिक मुद्दों को उठाना उन्हें पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights