वॉट्सऐप का इस्तेमाल ऑडियो-वीडियो कॉलिंग के लिए किया जाता है, लेकिन इससे भी ज्यादा प्लेटफॉर्म पर फोटो और वीडियो शेयर किए जाते हैं। किसी को कुछ भी सेंड करना हो तो सबसे पहले जेहन में वॉट्सऐप ही आता है, लेकिन कई बार वॉट्सऐप पर आने वाले फोटो-वीडियो तंग कर देते हैं। वजह है उनका खुद से डाउनलोड होकर गैलरी में सेव हो जाना।

ये सुविधा कुछ लोगों के लिए जाहिर तौर पर अच्छी है, लेकिन हर किसी के लिए ये फायदेमंद नहीं है बल्कि, उन्हें इससे बहुत दिक्कत होती है। वॉट्सऐप पर आने वाली हर चीज काम की नहीं होती है, लेकिन इसके बाद भी वह गैलरी में सेव हो जाए तो उसे डिलीट करना पड़ता है। हालांकि एक सेटिंग के जरिये आप इसे बंद कर सकते हैं।

WhatsApp पर मीडिया विजिबिलिटी क्या है?
डिफॉल्ट रूप से जब आप वॉट्सऐप से मीडिया फाइलें डाउनलोड करते हैं, तो वे आपके फोन की गैलरी में सेव हो जाती हैं। मीडिया विजिबिलिटी फंक्शन को ऑन रखने की वजह से ऐसा होता है। इससे किसी भी फोटो या वीडियो को फास्ट एक्सेस करने की सुविधा मिलती है। यानी बिना डाउनलोड किए ही फाइल्स गैलरी में स्टोर हो जाती हैं। हालांकि बहुत लोगों के लिए बड़ी परेशानी बन जाती है, उन्हें गैलरी में सेव वीडियो/फोटोज को डिलीट करना पड़ता है। इससे उन यूजर्स को बहुत दिक्कत होती है जिन्हें बड़ी संख्या में मीडिया फाइलें आती हैं जो आपके मतलब की भी नहीं होती हैं।

कैसे डिसेबल करें सेटिंग
अगर आप वॉट्सऐप ऑटोमैटिक वीडियो/फोटो डाउनलोड होने की परेशानी से तंग हैं और इसे बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ सेटिंग फॉलो करनी होंगी।

-सबसे पहले वॉट्सऐप ओपन करें।

-इसके बाद ‘थ्री डॉट्स’ पर टैप करें और सेटिंग में जाएं।

-अब चैट्स पर टैप करें।

-यहां चैट सेटिंग के अंदर मीडिया विजिबिलिटी ऑप्शन मिलता है, जिसे ऑफ कर देना है।

-मीडिया विजिबिलिटी बंद होने के बाद अपने आप कोई भी फाइल डाउनलोड नहीं होगी।

स्पेसिफिक चैट और ग्रुप के लिए प्रोसेस
अब बारी आती है किसी स्पेसिफिक चैट या ग्रुप से मीडिया विजिबिलिटी बंद करने की, तो इसके लिए भी कुछ स्टेप हैं।

-वह व्यक्तिगत चैट या ग्रुप खोलें, जहां इसे बंद करना चाहते हैं।

-राइट कॉर्नर में थ्री डॉट और फिर व्यू कॉन्टैक्ट पर क्लिक करें।

-यहां नोटिफिकेशन के नीचे मीडिया विजिबिलिटी क्लिक करें।

-इसके बाद Ok पर टैप करें।

-ऐसा करने के बाद किसी स्पेसिफिक चैट या ग्रुप में आने वाले वीडियो और फोटो गैलरी में सेव नहीं होंगे।

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरूर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

By pratik khare

पत्रकार प्रतीक खरे झक्कास खबर के संस्थापक सदस्य है। ये पिछले 8 वर्ष से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। इन्होंने कई समाचार पत्र, पत्रिकाओं के साथ - साथ समाचार एजेंसी में भी अपनी सेवाएं दी है। सामाजिक मुद्दों को उठाना उन्हें पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights