दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए समय-समय पर कुछ न कुछ सेवाएं शुरू करता रहता है। इसी कड़ी में डीएमआरसी ने यात्रियों के लिए व्हाट्सअप अधारित टिकटिंग सेवा शुरू की है। यात्री व्हाट्सअप के जरिए भी टिकट बुक कर सकते हैं। हालांकि ये सेवा केवल एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ही शुरू की गई है। इस सुविधा से न केवल समय की बचत होगी बल्कि यात्रियों को लंबी कतारों में खड़े होने से भी निजात मिलेगी।
इस सेवा का शुभारंभ डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार ने अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में मेट्रो भवन से किया। इस सुविधा के शुरू होने से एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्री अब व्हाट्सएप चैटबॉट आधारित क्यूआर कोड का उपयोग करके अपने स्मार्टफोन से टिकट बुकिंग कर सकेंगे।
यह सुविधा विशेष रूप से एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन का उपयोग करके हवाई अड्डे से आने या जाने वाले राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए यात्रा को अधिक कुशल बनाएगी। वे व्हाट्सएप चैटबॉट के माध्यम से इंग्लिश या हिंदी दोनों भाषाओं का इस्तेमाल कर टिकट खरीद सकते हैं।
क्यूआर अधारित टिकट प्राप्त करने के लिए यात्रियों को इन चरणों का पालन करना होगा:-
1. फोन की संपर्क सूची में DMRC का आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर 9650855800 जोड़ें
2. या, एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर सभी स्टेशनों के ग्राहक सेवा/टिकट काउंटरों पर प्रमुखता से प्रदर्शित चैटबॉटक्यूआर कोड को सीधे स्कैन करके ।
3. व्हाट्सएप खोलें और 9650855800 नंबर पर “हाय” लिखकर भेजें।
4. पसंदीदा भाषा का चयन करें
5. वांछित विकल्प चुनें अर्थात टिकट खरीदें या अंतिम यात्रा टिकट या टिकट पुनः प्राप्त करें।
6. स्रोत और गंतव्य स्टेशन चुनें
7. खरीदे जाने वाले टिकटों की संख्या का चयन करें
8. क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या यूपीआई का उपयोग करके एकीकृत भुगतान गेटवे के माध्यम से सुरक्षित रूप से भुगतान की पुष्टि करें और करें
9. व्हाट्सएप चैट में सीधे एक क्यूआर कोड टिकट प्राप्त करें
10. प्रवेश और निकास के लिए एएफसी गेट्स पर निर्धारित स्कैनर पर मोबाइल में क्यूआर टिकट टैप करके यात्रा करें
व्हाट्सएप टिकटिंग सेवा की विशेषताएं
1. सिंगल जर्नी टिकट और ग्रुप ऑफ टिकट के लिए प्रत्येक यात्री के लिए अधिकतम 6 क्यूआर टिकट जेनरेट किए जाएंगे।
2. क्यूआर टिकट की वैधता कारोबारी दिन की समाप्ति पर है। लेकिन एक बार प्रवेश हो जाने के बाद यात्रियों को गंतव्य स्टेशन से 65 मिनट के भीतर बाहर निकल जाना चाहिए।
3. स्रोत (उत्पत्ति) स्टेशन से बाहर निकलने के लिए, यात्री को प्रवेश के समय से 30 मिनट के भीतर बाहर निकलना होगा
4. कारोबार के घंटे के बाद यानी राजस्व सेवाओं की शुरुआत से लेकर दिन की राजस्व सेवाओं की समाप्ति तक टिकट बुक नहीं किए जा सकते।
5. WhatsApp टिकटिंग में टिकट कैंसिल करने की अनुमति नहीं है।
6. क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से किए गए लेनदेन के लिए सीमांत सुविधा शुल्क लिया जाएगा। यूपीआई आधारित लेनदेन के लिए कोई सुविधा शुल्क नहीं लिया जाएगा।