‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ फेम हिना खान ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही हैं। एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया के जरिए इसकी जानकारी दी है। हिना को थर्ड स्टेज का कैंसर है। यह खबर आने के बाद फैंस हिना खान के जल्द स्वस्थ होने की कामना कर रहे हैं।

हिना खान ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, ‘सभी को नमस्कार! कुछ अफवाहें हैं, जिनका मैं समाधान करना चाहती हूं। मैं उन सभी लोगों के साथ कुछ महत्वपूर्ण बात शेयर करना चाहती हूं जो मुझसे प्यार करते हैं और मेरी परवाह करते हैं। मुझे स्टेज 3 ब्रेस्ट कैंसर का पता चला है।’

हिना ने आगे लिखा, ‘मैं इस बीमारी को हराने के लिए तैयार हूं। मेरा इलाज शुरू हो चुका है और मैं मजबूत होने और इससे उबरने के लिए हरसंभव कोशिश करने को तैयार हूं। कृपया इस कठिन समय में मेरी निजता का सम्मान करें। आप कठिन यात्रा के दौरान अपना समर्थन, सलाह और अनुभव शेयर कर सकते हैं।’ उन्होंने अपने फैंस से उनके लिए दुआ करने की अपील की है। हिना ने ये भी कहा कि मुझे विश्वास है कि मैं इस बीमारी से उबर जाऊंगी।

क्या है ब्रेस्ट कैंसर?

यह कैंसर का एक गंभीर प्रकार है, जो दुनियाभर में कई महिलाओं को प्रभावित करता है। इसे लेकर आज भी लोगों में जागरूकता की कमी नजर आती है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाला सबसे कॉमन कैंसर है। ब्रेस्ट कैंसर तब शुरू होता है जब स्तन कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर होने लगती हैं और ट्यूमर का रूप ले लेती हैं। अगर समय रहते इस पर ध्यान न दिया जाए, तो यह ट्यूमर पूरे शरीर में फैल सकता है और जानलेवा साबित हो सकता है।

ज्यादातर ब्रेस्ट कैंसर की पहचान के मामलों में, स्तन कैंसर कोशिकाएं एक ट्यूमर बनाती हैं जिसे अक्सर एक गांठ के रूप में महसूस किया जा सकता है। आप इस गांठ या ट्यूमर को एक्स-रे पर भी देख सकते हैं। इस तथ्य को भी जान लें कि हर स्तन गांठ कैंसर हो ये जरूरी नहीं है। यदि आपको स्तन में किसी तरह की गांठ महसूस होती है, तो यह जानने ने के लिए कि यह सामान्य है या घातक है, या फिर यह आपके भविष्य में कैंसर के जोखिम को प्रभावित कर सकता है, ये जानने के लिए आपको किसी प्रमाणित डॉक्टर द्वारा जांच करवाना आवश्यक है।

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण और संकेत

– स्तन कैंसर के सबसे आम लक्षण है स्तन या बगल के क्षेत्र में गांठ। जिसे स्तन में एक गाढ़े टिश्यू के रूप में देखा जा सकता है।

-स्तन या बगल के क्षेत्र में लगातार दर्द होना

-स्तन की त्वचा का लाल होना

-स्तन में कठोर और दर्द रहित गांठ होना

-एक या दोनों निपल्स पर दाने होना – स्तन के आकार में बदलाव होना

– निप्पल से तरल डिस्चार्ज होना जिसमें ब्लड हो सकता है

-स्तन या निप्पल में जलन या सिकुड़न होना

ब्रेस्ट में गांठ होने के लक्षण का पता नहीं चलता है। यदि आप स्तनों में गांठ महसूस करते हैं, तो घबराएं नहीं, अधिकांश स्तन गांठ कैंसर नहीं होता है। हालांकि, स्तन पर किसी भी तरह की गांठ नजर आने पर जांच के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

ब्रेस्ट कैंसर के कारण

ब्रेस्ट कैंसर कैसे होता है या ब्रेस्ट कैंसर क्यों होता है इसका सटीक कारण अभी भी स्पष्ट नहीं है, लेकिन कुछ जोखिम कारक इसकी अधिक संभावना बनाते हैं।

– स्तन कैंसर का खतरा उम्र के साथ बढ़ता जाता है।

– यदि आपके परिवार में किसी को स्तन कैंसर हुआ है या हुआ था , तो व्यक्ति में स्तन कैंसर विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है।

– जिन महिलाओं में पहले स्तन कैंसर का निदान किया जा चुका है, उनमें इस बीमारी के होने की संभावना अधिक होती है।

– मेनोपॉज के बाद अधिक वजन वाली महिलाओं में भी स्तन कैंसर के विकास का रिस्क हाई एस्ट्रोजन लेवल के कारण ज्यादा होता है।

– शराब के सेवन की नियमित और उच्च मात्रा स्तन कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ाती है।

– अध्ययनों के अनुसार, मौखिक गर्भनिरोधक लेने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा थोड़ा बढ़ सकता है।

– ध्यान दें कि कुछ महिलाओं को बिना किसी जोखिम कारक के भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है।

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव

– इससे बचाव के उपाय बताते हुए डॉक्टर ने कहा कि जल्द पता लगाने के लिए नियमित आधार पर मैमोग्राम और सेल्फ एग्जामिनेशन जरूरी हैं।

– स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर भी इसके खतरे को कम किया जा सकता है। लाइफस्टाइल से जुड़े इन बदलावों में धूम्रपान से बचना, कम शराब पीना, नियमित व्यायाम करना और हेल्दी डाइट लेना शामिल है।

– इससे बचने के लिए हाई रिस्क वाले व्यक्ति डॉक्टर की सलाह पर प्रीवेंटिव सर्जरी या टैमोक्सीफेन जैसी दवाओं की मदद ले सकते हैं।

– ब्रेस्ट कैंसर के बारे में लोगों को जागरूक करने और उन्हें शिक्षित करने से भी काफी हद तक इस बीमारी से बचा जा सकता है।

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights