Aadhar Card Language Update: आधार कार्ड आज के समय में लोगों के जीवन से जुड़ा एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है. स्कूल से लेकर कॉलेज बैंक से लेकर कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करने के बाद आधार कार्ड अनिवार्य रूप से मांगा जाता है. भारत सरकार द्वारा लोगों की पहचान के लिए इसकी शुरुआत की गई और आज ये लोगों के लिए एक जरूरी दस्तावेज बन चुका है. ऐसे में लोगों की सुविधा और कुछ गड़बड़ी के सुधार के लिए UIDAI समय-समय पर फ्री में अपडेट करने का मौका देती है.

Aadhar Card

दरअसल, अब आप अपने आधार कार्ड में दी गई भाषा को अपने भाषा में परिवर्तित कर सकते हैं. यानी सरल भाषा में समझे तो आप अपने आधार कार्ड पर दी गई डिटेल को अंग्रेजी हिंदी के अलावा अपने भाषा भोजपुरी, अवधी, मराठी जैसे भाषा में बदल सकते हैं. तो आइए जानते हैं कैसे आप इसे बदल सकते हैं?

क्या है पूरा प्रोसेस?

• अगर आप आधार कार्ड को अपनी क्षेत्रीय भाषा से जोड़ना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा.

• अब आपके यहां पर आधार सर्विस सेक्शन के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा.

• इसके बाद आपको 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज कर नेक्स्ट के ऑप्शन को क्लिक करना होगा.

• यहां आपसे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ओटीपी जैसे कई डीटेल्स मांगे जाएंगे जिस सबमिट करना होगा.

• अब आपको आपकी क्षेत्रीय भाषा सिलेक्ट करने का ऑप्शन दिखेगा जिसे आप ऑप्शन के तौर पर सेलेक्ट कर लें.

• अब आप देखेंगे कि थोड़े समय बाद ऑप्शन के तौर पर सिलेक्ट की गई भाषा आपका आधार कार्ड पर दिखने लगेगी.

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

By pratik khare

पत्रकार प्रतीक खरे झक्कास खबर के संस्थापक सदस्य है। ये पिछले 8 वर्ष से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। इन्होंने कई समाचार पत्र, पत्रिकाओं के साथ - साथ समाचार एजेंसी में भी अपनी सेवाएं दी है। सामाजिक मुद्दों को उठाना उन्हें पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights