Karwa Chauth 2023: हिन्दु धर्म में करवा चौथ का बहुत महत्व है। करवा चौथ वाले दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए पूरा दिन व्रत रखती हैं। फिर रात में चंद्रमा की पूजा कर पति के हाथों से जल ग्रहण कर व्रत का पारण करती हैं। करवा चौथ का व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को पड़ता है। इस वर्ष 31 अक्टूबर को कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी है। अब व्रती महिलाएं करवा चौथ की डेट को लेकर असमंसज में हैं। आइए, करवा चौथ की सही डेट, व्रत एवं पूजा समय जानते हैं। 

दरअसल ज्योतिषियों की मानें तो कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 31 अक्टूबर को रात में 09 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगी और अगले दिन यानी 1 नवंबर को 09 बजकर 19 मिनट पर समाप्त होगी। सनातन धर्म में उदया तिथि मान्य है। आसान शब्दों में कहें तो सूर्योदय के पश्चात ही तिथि की गणना होती है। अतः उदया तिथि में व्रत रखने की सलाह दी जाती है। इस प्रकार 1 नवंबर को करवा चौथ का व्रत रखी सकती हैं। 

व्रत समय

करवा चौथ के दिन निर्जला उपवास रखा जाता है। अतः विवाहित महिलाएं दिन भर निर्जला उपवास रखती हैं। इस वर्ष करवा चौथ का व्रत समय प्रातः काल 06 बजकर 33 मिनट से लेकर संध्याकाल 08 बजकर 15 मिनट तक है। 

महत्वपूर्ण तथ्य 

करवा चौथ की तिथि 31 अक्टूबर 2023, मंगलवार के दिन रात्रि 9.30 से शुरु हो जाएगी।

वहीं 1 नवंबर को चंद्र दर्शन के बाद रात 9.10 मिनट पर समाप्त हो जाएगी।

पूजा का शुभ समय 1 नवंबर शाम 5.54 मिनट से लेकर 7.02 मिनट तक रहेगा।

चंद्रोदय का समय 1 नवंबर रात 8.15 मिनट (दिल्ली में) पर रहेगा।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights