Air Pollution: दिल्ली में हवा लगातार जहरीली होती जा रही है। यहां चारों ओर धुआं-धुआं दिखाई दे रहा है। प्रदूषण के चलते दिल्ली एनसीआर की हवा बहुत ही खराब हो गई। इसकी वजह से यहां सांस लेना भी दूभर हो गया है। लोग घरों निकलने से कतरा रहे हैं। ऐसा लग रहा है कि जैसे दिल्ली-एनसीआर गैस चैंबर बन गया हो। हालत यह है कि शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक 450-500 के बीच दर्ज किया जा रहा है। राजधानी में दीपावली से पहले से बढ़ा यह वायु प्रदूषण का स्तर स्वास्थ्य विशेषज्ञों के लिए गंभीर चिंता का कारण बना हुआ है।इस जहरीले धुएं से लोगों को कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में लोगों के लिए अच्छा रहेगा कि वे जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकले। इस बीच आज की खबर में हम आपको बताएंगे क्या होता है AQI (वायु गुणवत्ता सूचकांक) और कैसे अनुमान लगता है हवा की गुणवत्ता।  

AQI का क्या है?

AQI से तात्पर्य एयर क्वालिटी इंडेक्स अर्थात वायु गुणवत्ता सूचकांक से है। वायु गुणवत्ता सूचकांक का इस्तेमाल दैनिक वायु गुणवत्ता की रिपोर्ट करने के लिए किया जाता है। इसकी मदद से हवा की गुणवत्ता के बारे में पता किया जाता है। यह आपको बताता है कि हवा कितनी साफ या प्रदूषित और कितनी प्रदूषित है। इससे जुड़े स्वास्थ्य प्रभाव आपके लिए चिंता का विषय हो सकते हैं। AQI, प्रदूषित हवा में सांस लेने पर स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों पर ध्यान केंद्रित करता है।

AQI क्यों जरूरी है?

AQI का इस लिए जरूरी है क्योंकि यह लोगों को यह जानने में मदद कराता है कि आपके आस-पास की वायु गुणवत्ता उनके स्वास्थ्य पर कैसे प्रभाव डालती है। 

वायु प्रदूषण को कैसे मापा जाता है?

हवा की शुद्धता मापने के लिए एयर क्वालिटी इंडेक्स AQI का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक इकाई है, जिसके आधार पर पता किया जाता है कि उस इलाके की हवा कितनी साफ है। इसमें अलग-अलग कैटेगरी होती हैं। जिससे समझा जाता है कि उस स्थान की हवा में कितना प्रदूषण है। एयर क्वालिटी इंडेक्स मुख्य रूप से 8 प्रदूशकों ((PM10, PM2. 5, NO2, SO2, CO, O3, NH3, and Pb) से मिलाकर बनाया जाता है। घुले जहरीले और मिट्टी के कणों को मापने के लिए PM2.5 और PM10 का इस्तेमाल होता है। वायु प्रदूषण का मतलब है हवा में सल्फर डाइऑक्साइड (SO2), नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (NO2), और कार्बन मोनोऑक्साइड (CO) की मात्रा विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा तय किए गए मापदंड से अधिक हैं।

AQI की 6 कैटेगरी

हवा की गुणवत्ता के बारे में अच्छे से पता किया जा सके। ऐसे में एक्यूआई को 6 कैटेगरी में बांटा गया है।

0-50 = शुद्ध हवा है

51-100 = संतोषजनक हवा है

101-200 = मध्यम

201-300 = खराब हवा है

301-400 = बेहद खराब हवा है

410-500 = गंभीर श्रेणी

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

One thought on “Air Pollution: दिल्ली की हवा लगातार हो रही जानलेवा, जानिए क्या है AQI”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights