देश के टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली जेईई मेन परीक्षा शुरू होने में अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं। आगामी 24 जनवरी, 2024 से यह एग्जाम शुरू होना है। ऐसे में कैंडिडेट्स अब तक परीक्षा से जुड़ी तैयारी भी लगभग पूरी कर चुके होंगे और फिलहाल रिवीजन कर रहे होंगे। इसी क्रम में आज हम अभ्यर्थियों के लिए लास्ट समय में रिवाइज करने के कुछ स्मार्ट टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। आइए डालते हैं एक नजर।

  • अब परीक्षा में एक सप्ताह का समय ही बचा है तो इसके लिए जरूरी है कि आप रिवीजन करने के लिए जो भी शेड्यूल तैयार करें, उसे पूरी तरह से फाॅलो करें। इसके साथ ही इस वक्त में एक समय पर एक ही सब्जेक्ट को पढ़ें। मल्टीटास्किंग से बचें, क्योंकि यह आपको डिस्टर्ब कर सकता है। इसलिए दूसरे टॉपिक या सब्जेक्ट पढ़ने से पहले पिछला कंप्लीट कर लें।
  • आप रिवीजन करने के लिए उस समय को ही चुने, जब आप ज्यादा सुविधाजनक महसूस करते हैं। मसलन सुबह- सुबह या फिर जो भी वक्त आपको पढ़ना बेहतर लगता हो तो इससे आप बेहतर परफॉर्म कर पाएंगे।
  • अगर आप चाहें तो अपने चैप्टर को रिवाइज करने के लिए आप किसी फ्रेंड की भी हेल्प ले सकते हैं। इसके तहत, आप अपने दोस्त को कोई concepts समझा सकते हैं। इससे आपको बेहतर हेल्प मिलेगी।

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

By pratik khare

पत्रकार प्रतीक खरे झक्कास खबर के संस्थापक सदस्य है। ये पिछले 8 वर्ष से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। इन्होंने कई समाचार पत्र, पत्रिकाओं के साथ - साथ समाचार एजेंसी में भी अपनी सेवाएं दी है। सामाजिक मुद्दों को उठाना उन्हें पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights