भारतीय टीम ने बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए आखिरी टी-20 में अफगानिस्तान को डबल सुपर ओवर में हरा दिया। मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 212 रन बनाए। जवाब में अफगानिस्तान भी 20 ओवर में 6 विकेट पर 212 रन बना सकी। इसके बाद सुपर ओवर में भी दोनों टीमें 16-16 रन बना सकीं। फिर दूसरे सुपर ओवर में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 11 रन बनाए। इसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम ने तीन गेंद में ही दो विकेट गंवा दिए। चूंकि एक सुपर ओवर में किसी एक टीम के दो विकेट गिरने पर पारी वहीं समाप्त हो जाती है। इस तरह भारतीय टीम ने दूसरे सुपर ओवर में मैच जीत हासिल कर ली। इसकी के साथ भारतीय टीम ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 3-0 से अफगानिस्तान का सफाया कर दिया। 

अफगानिस्तान की पारी

लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान ने सधी शुरुआत की और पॉवरप्ले में बिना कोई विकेट खोए 51 रन बटोरे। अफगानिस्तान का पहला विकेट 11वें ओवर में 93 के स्कोर पर गिरा। रहमनुल्लाह गुरबाज 32 गेंद में 3 चौके और 4 छक्कों की मदद से 50 रन बनाकर आउट हुए। 13वें ओवर में अफगानिस्तान को लगातार दो गेंद पर दो झटके लगे। इब्राहिम जादरान 41 गेंद पर चार चौके और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अजमतुल्लाह ओमरजई बिना खाता खोले आउट हो गए। अफगानिस्तान का चौथा विकेट 17वें ओवर में गिरा। तेज बल्लेबाजी कर रहे मोहम्मद नबी 16 गेंद में दो चौके और तीन छक्के की मदद से 34 रन की पारी खेलकर आउट हुए। इसके बाद करीम जनत दो रन बनाकर रन आउट हो गए। 182 के स्कोर पर अफगानिस्तान का छठा विकेट गिरा। नजीबुल्लाह जादरान 5 रन बनाकर आउट हो गए। अफगानिस्तान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 19 रन बनाने थे। गुलबदिन नईब ने 23 गेंद में नाबाद 55 रन की तूफानी पारी खेलकर टीम को जीतने की भरपूर कोशिश की, लेकिन लक्ष्य से एक रन दूर रह गए। अफगानिस्तान की टीम पूरे 20 ओवर खेलकर 212 रन ही बना सकी और मुकाबला टाई हो गया और मैच सुपरओवर में पहुंच गया।  

भारत की ओर से वॉशिंगटन सुंदर ने तीन विकेट, कुलदीप यादव और आवेश खान ने एक-एक विकेट लिया।

टॉस जीतकर भारत ने की बल्लेबाजी 

मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। शुरुआती पांच ओवर में भारतीय टीम के 22 रन पर चार विकेट गिर गए। यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे 4 रन बनाकर आउट हुए, वहीं विराट कोहली और संजू सैमसन खाता भी नहीं खोल पाए।

रोहित और रिंकु का कमाल

भारतीय टीम के जल्दी 4 विकेट गिरने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने रिंकु सिंह के साथ पारी को संभाला। दोनों ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए टीम को 14 ओवर तक 100 रन के पार ले गए। इसके बाद रोहित और रिंकू का तुफान देखने को मिला।रोहित शर्मा ने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में रिकॉर्ड पांचवां शतक जमाया। वह इस प्रारूप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इसके बाद रिंकु ने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर की दूसरी हॉफ सेंचुरी जड़ दी। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 95 गेंद में 190 रन की नाबाद साझेदारी की। रोहित 69 गेंद में 11 चौके और आठ छक्के की मदद से 121 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, रिंकू 39 गेंद में 69 रन बनाकर नाबाद रहे। रिंकु ने अपनी पारी में दो चौके और छह छक्के लगाए। 

अफगानिस्तान की तरफ से फरीद अहमद ने 3 विकेट और अजमतुल्लाह ओमरजई ने एक विकेट लिया।

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights