हर साल दुनियाभर में 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस World Cancer Day मनाया जाता है। यह दिन कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसकी रोकथाम, पहचान और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। चूंकि हर साल तमाम तरह के कैंसर के कारण लाखों लोगों की मौत हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि इसको लेकर लोग जागरूक रहें। क्योंकि जागरूकता अथवा कम जानकारी होने के कारण लोग कैंसर के लक्षणों को शुरुआत में पहचान नहीं पाते। या फिर सही उपचार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती। ऐसे कैंसर को लेकर जागरूकता बहुत जरूरी है, जिससे कैंसर जैसी भयानक बीमारी से बचा जा सके। आइए जानते हैं, क्या है वर्ल्ड कैंसर डे का महत्व, इस साल की थीम और इतिहास।


कब मनाया जाता है विश्व कैंसर दिवस?

विश्व कैंसर दिवस हर साल 4 फरवरी के दिन मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य कैंसर के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने और इसकी रोकथाम, पहचान और उपचार के बारे में जानकारी प्रदान करना है।

विश्व कैंसर दिवस का इतिहास

विश्व कैंसर दिवस का इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है। 4 फरवरी 2000 को वर्ल्ड कैंसर डे मनाने की घोषणा की गई थी। इसे फ्रांस की राजधानी पेरिस में आयोजित प्रथम विश्व शिखर सम्मेलन 2000 में मनाया गया था। उसके बाद से ही हर साल पूरा विश्व इस खास अवसर को 4 फरवरी के दिन सेलिब्रेट करता है। इस कार्यक्रम में कैंसर संगठनों के कई रिप्रेजेंटेटिव्स और दुनिया के कई देशों और उनकी संबंधित सरकारों के अंतरराष्ट्रीय नेताओं ने भाग लिया था।

इस साल की थीम?

हर साल विश्व कैंसर दिवस की एक थीम चुनी जाती है। इस साल की थीम है “ क्लोज द केयर गैप: एवरीवन डिजर्व्स एक्सेस टू कैंसर केयर”।

विश्व कैंसर दिवस मनाने का उद्देश्य

विश्व कैंसर दिवस का उद्देश्य लोगों में इस जानलेवा बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस बीमारी से जुड़ी सभी जरूरी बातों के बारे में लोगों को पता होगा, तो इसकी रोक-थाम करने में काफी मदद मिल सकती है। जागरूकता अथवा कम जानकारी के कारण लोग कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ नहीं पाते। ऐसे कैंसर को लेकर जागरूकता बहुत जरूरी है, जिससे कैंसर जैसी भयानक बीमारी से बचा जा सके।

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights