चेन्नई। आईपीएल की चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और गत चैपिंयन गुजरात टाइटंस के बीच मंगलवार को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम मेंपहला क्वालीफायर मुकाबला खेला गया। इस मैचे के दौरान कई रिकॉर्ड बने। इस मैच के दौरान आईपीएल के आधिकारिक डिजिटल स्ट्रीमिंग पार्टनर जिओ सिनेमा ने डिजिटल व्‍यूअरशिप में रिकॉर्ड बना डाला। 

दरअसल, इस मुकाबले में महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने हार्दिक पांड्या की गुजरात टाइटंस को 15 रनों से हारा दिया। जीओ सिनेमा पर क्वालीफायर-1 के इस हाई-वोल्टेज मैच के दौरान रिकॉर्ड 2.50 करोड़ लोगों ने एक साथ लाइव मैच का लुत्फ उठाया। इसी के साथ डिजिटल माध्यम से आईपीएल 2023 का प्रसारण कर रहे जिओ सिनेमा ने इस मैच के साथ बीते सभी रिकॉर्ड्स को तोड़ दिया।

पिछला 2.4 करोड़ का रिकॉर्ड तोड़ा

जिओ सिनेमा के इतिहास में यह किसी भी मैच का लाइव प्रसारण देखने का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। इसने एक महीने पहले 17 अप्रैल को हुए सीएसके और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के मैच के दौरान बने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। उस मैच के दौरान जिओ सिनेमा पर 2.40 करोड़ लोगों ने एक साथ लाइव आईपीएल मैच देखा था। अब क्वालीफायर-1 के दौरान 2.50 करोड़ का सबसे बड़ा रिकॉर्ड बनकर सामने आया है।

रिकॉर्ड 10वीं बार फाइनल में पहुंची धोनी की टीम

मंगलवार रात को खेले गए क्वालीफायर-1 के मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। चेन्नई की टीम ने पहले बल्लेबाजी की। टीम ने 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए। इसके बाद जवाब में गुजरात की टीम 20 ओवर में 157 रन पर सिमट हो गई और मुकाबला 15 रन से हार गई। इसी के साथ महेन्द्र सिंह धोनी की टीम रिकॉर्ड 10वीं बार आईपीएल के फाइनल में पहुंच गई। चेन्नई की टीम चार बार आईपीएल खिताब जीत चुकी है। इस बार उसकी निगाह पांचवां बार आईपीएल खिताब जीतने पर है।

पांड्या की टीम को एक और मौका

सीएसके से मिली इस हार के बाद भी हार्दिक पांड्या की टीम गुजरात टाइटंस को फाइनल में जाने का एक मौका मिलेगा। मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच जो टीम एलिमिनेटर में जीतेगी, उससे गुजरात क्वालीफायर 2 में खेलेगी और जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी। आईपीएल का फाइनल मुकाबला 28 मई को अहमदाबाद में खेला जाएगा।

रविन्द्र जडेजा ने आईपीएल में 150 विकेट पूरे किए

इसी मैच के दौरान चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार ऑलराउंडर रविन्द्र जेडजा ने अपने आईपीएल करियर में 150 विकेट पूरे किए। उन्होंने यह उपलब्धि गुजरात टाइटंस के दासुन शनाका को आउट कर हासिल की। मैच में जडेजा की बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने अपने चार ओवर के स्पेल में महज 18 रन दिए और दो बड़े विकेट झटके। जडेजा ने पहले दासुन शनाका (17) को अपना शिकार बनाया। इसके बाद डेविड मिलर (4) का विकेट लिया। मैच से पहले जडेजा के आईपीएल में 149 विकेट थे। अब उनके आईपीएल में 151 विकेट हो गए हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights