ओलंपिक पदक विजेता भाला फेंक स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने एक बार इतिहास रच दिया है। उन्होंने बुडापेस्ट में खेली गई विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में देश के लिए पहला गोल्ड मेडल हासिल किया। नीरज चोपड़ा ने पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में 88.17 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया। इसी के साथ वे विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।

स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा के छह अटेम्प्ट फाउल 88.17 मीटर, 86.32 मीटर, 87.73 मीटर, 84.64 मीटर और 83.98 मीटर के रहे। पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 87.82 मीटर के थ्रो के साथ सिल्वर मेडल हासिल किया। तीसरे नंबर पर चेक रिपब्लिक के जाकुब वेदलेच रहे। उन्होंने 86.67 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता। नीरज चोपड़ा की इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर उन्हें देशभर से बधाइयां मिल रही हैं।

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पहला गोल्ड

ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेल, एशियाई खेल और फिर डायमंड लीग में चैंपियन यह खिलाड़ी सिर्फ विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में ही गोल्ड मेडल नहीं जीत पाया था, लेकिन अब यह भी उलपब्धि उनकी झोली में आ गई है। पिछली बार नीरज ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। नीरज विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बने हैं।

क्वालिफाइंग राउंड में 88.77 मीटर दूर भाला फेंक फाइनल में बनाई थी जगह

नीरज चोपड़ा ने क्वालिफाइंग दौर में अपने पहले ही प्रयास में 88.77 मीटर भाला फेंककर फाइनल में प्रवेश किया था। वह इस प्रदर्शन के साथ अगले साल पेरिस में होने वाले ओलंपिक के लिए भी क्वालिफाई कर गए।

प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में ऐतिहासिक गोल्ड जीतने पर नीरज चोपड़ा को बधाई दी है और उन्हें प्रतिभाशाली बताया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ (ट्विटर) पर लिखा, ‘प्रतिभाशाली नीरज चोपड़ा उत्कृष्टता का उदाहरण हैं। उनका समर्पण, सटीकता और जुनून उन्हें न केवल एथलेटिक्स में चैंपियन बनाता है बल्कि पूरे खेल जगत में अद्वितीय उत्कृष्टता का प्रतीक बनाता है। विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने के लिए उन्हें बधाई।‘

भारतीय सेना की तारिफ

भारतीय सेना ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में गोल्ड जीतने पर नीरज चोपड़ा को बधाई दी।

भारतीय सेना ने ‘एक्स’ (ट्विटर) पर लिखा, ‘नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर हमें गर्व कराया। भारतीय सेना बुडापेस्ट में वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में भाला फेंक में 88.17 मीटर के थ्रो के साथ गोल्ड मेडल जीतने वाले सूबेदार नीरज चोपड़ा को बधाई देती है।’

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर कहा- आपकी उपलब्धियों पर गर्व

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने नीरज चोपड़ा को बधाई दी।

उन्होंने ने एक्स (ट्विटर) पर लिखा, नीरज चोपड़ा ने फिर कर दिखाया। गोल्ड के लिए 88.17 मीटर। केन्द्रीय मंत्री ने आगे कहा कि भारतीय एथलेटिक्स के गोल्डन बॉय ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता जीती। इसी के साथ नीरज चोपड़ा वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। पूरे देश को आपकी उपलब्धियों पर गर्व है। यह क्षण भारतीय खेल इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा।

One thought on “Neeraj Chopra: विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, पहली बार किसी भारतीय ने जीता गोल्ड”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights