Tips to make young skin: उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में कई तरह के बदलाव दिखाई देने लगते हैं। चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। हमारी मांसपेशियां व मसल्स कमजोर पड़ने लगती हैं। कई तरह की बीमारियां घेरने लगती हैं। कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जो उम्र से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं। ऐसा सिर्फ लाइफस्‍टाइल से जुड़ी आदतों के कारण होता है। ऐसे में अगर आपकी लाइफस्‍टाइल बेहतर है तो आप लंबे समय तक जवां दिख सकते हैं। हालांकि बढ़ती उम्र को तो रोकना मुश्किल ही है, लेकिन कुछ आदतों को बदलकर आप लंबे समय तक अपने आप को जवां रख सकते हैं। आज आपको इस लेख हम वही बताने की कोशिश करेंगे।

हेल्दी डाइट को करें फॉलो

शरीर को चुस्त और तुंदुरूस्त रखने के लिए आप हमेशा हेल्दी डाइट को अपना रुटीन का हिस्सा बनाएं। हरी सब्जियां खाएं। सलाद खाएं। अंकुरित अनाज, ग्रीन टी, टमाटर, ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले फूड खाने खाएं। नियमित समय पर ही भोजन करें। यह सब करने से आप अपनी स्किन और सेहत दोनों को ही फिट रख सकती हैं।

डिब्बाबंद खाना खाने से बचें

आजकल के दौर में लोग बाहर का खाना ज्यादा खाने लगे हैं। खासकर जो लोग बाहर रहते हैं। ऑनलाइन भोजन मंगा कर ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर कर रहे हैं। आपकों पता होना चाहिए कि डिब्बाबंद भोजन सेहत के लिए सही नहीं है। आपको भोजन बनाने के बाद खाना चाहिए, नहीं तो पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। घर का बना भोजन करना चाहिए, जो शरीर के लिए लाभकारी होता है। शरीर में खानपान का सबसे ज्यादा असर पड़ता है। इस लिए बाहर का खाना खाने से बचना चाहिए।

नट्स खाएं

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए आप रोजाना अपने दिन की शुरुआत रात में पानी में भीगे हुए कुछ बादाम और अखरोट से करें। ये स्‍वादिष्‍ट होने के साथ न्‍यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं। इन्हें खाने से सेहत ठीक रहती है और चेहरे पर ग्‍लो आता है। अखरोट में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाकर एजिंग प्रोसेस को स्‍लो करते हैं। बादाम में विटामिन-ई होता है। इसे खाने से एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। रोजाना बादाम खाने से फाइन लाइन्‍स, झुर्रियां, उम्र के साथ होने वाले दाग-धब्बों और डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिलता है।

विटामिन-सी की जरुरत को करें पूरा

त्‍वचा को जवां और खूबसूरत रखने के लिए शरीर में विटामिन-सी की जरूरत होती है। क्योंकि शरीर में विटामिन-सी की कमी हो जाए, तो आपकी स्किन पर झुर्रियों के साथ-साथ कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए विटामिन-सी से भरपूर फूड्स खाएं। जैसे आंवला, संतरा, अंगूर, कीवी, अनानास, स्ट्रॉबेरी, बेरीज आदि को डाइट में शामिल करें। आप आहार के माध्यम से आसानी से विटामिन-सी प्राप्त करके शरीर की इम्युनिटी को बढ़ावा दे सकते हैं।

पानी

पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीने वालों में दाग-धब्‍बों, झुर्रियां और फाइन लाइन्स होने की संभावना कम होती है। पानी पीने से बॉडी डिटॉक्‍स होती है और त्‍वचा हेल्‍दी रहती है। रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं। पानी को बेस्ट एंटी-एजिंग माना जाता है। साथ ही, इससे त्‍वचा में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है। पानी शरीर को हाइड्रेटेड और तरोताजा रखता है और त्‍वचा की लोच को बनाए रखता है।

अच्छी नींद लें

अच्छी नींद हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक हैं। अगर अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो तनाव बढ़ता है और चेहरे पर असमय झुर्रियां नजर आने लगती हैं। इसलिए, नींद से बिल्कुल भी समझौता न करें। 7 से 8 घंटे की अच्‍छी नींद लें। जब हम गहरी नींद सोते हैं, तब बॉडी रिपेयर होती है। स्किन भी रात में सोते समय हील होती है।

व्यायाम और योगाभ्यास

अगर आप जवां रहना चाहते हैं तो रोजाना व्यायाम और योगासन करें। व्यायाम करने से हमारी मांसपेशियां तो अच्छी रहती ही हैं साथ ही साथ यह खून के बहाव को भी अच्छा बनाता है। इससे नसों में रक्त प्रवाह सुचारु रूप से होता है। योगाभ्यास करने से शरीर चुस्त-तंदरुस्त रखता है। योग का अभ्यास किया जाए तो शरीर की सुस्ती भी भाग जाती है और मानसिक शांति का अनुभव होता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights