Remedies of Uric Acid And Platelets: यूरिक एसिड का शरीर में अधिक होना और प्लेटलेट्स में कमी होने से शरीर बुरे तरीके से कमजोर हो जाता है. यूरिक एसिड के काम होने से शरीर की मांसपेशियों में तेजी से दर्द और जगह-जगह सूजन होने लगता है. यदि आप इस समस्या से परेशान है तो आपको डाइट में कुछ खास तरह के फलों का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए. आइए जानते हैं कुछ फलों के बारे में जिनके सेवन से यूरिक एसिड को काम और प्लेटलेट्स की संख्या में वृद्धि की जा सकती है.

fruits for Uric Acid And Platelets
jhakkas khabar

यूरिक एसिड अधिक होने पर करें सेवन

• संतरा: संतरा में विटामिन सी के गुण पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड को तेजी से घटाने में मदद करता है. रोजाना नाश्ते में संतरे का सेवन करना सबसे अच्छा हो सकता है.

• नीबू: नींबू में पोटैशियम, सोडियम और क्लोरीन के तत्व पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड को तेजी से घटाने में मदद करते हैं.

प्लेटलेट्स कम होने पर इसका करें सेवन

शरीर में प्लेटलेट्स डाउन होने पर वाला खजूर का रस मुनक्का और भी कई तरह के पोषक तत्व वाले फल का प्रयोग किया जा सकता है.

• अनार का जूस: अनार में पॉलीफेनॉल नमक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो प्लेटलेट्स की उत्पत्ति में मदद करते हैं.

• कीवी: कीवी में विटामिन सी और फोलिक एसिड के तत्व पाए जाते हैं जो प्लेटलेट्स की काउंट को तेजी से बढ़ाते हैं.

• पपीता: प्रतिपिता में विटामिन A और C के साथ पेपेन नामक एंजाइम पाया जाता है जो प्लेटलेट्स में तेजी से वृद्धि करता है.

इनका भी कर सकते हैं सेवन

यूरिक एसिड घटाने और प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने के लिए फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना जरूरी होता है. यूरिक एसिड और प्लेटलेट्स की समस्या से परेशान व्यक्ति को हरे सब्जियों का सेवन ज्यादा मात्रा में करना चाहिए. विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट के गुण से भरपूर हरी सब्जियों के सेवन से यूरिक एसिड घटाया और प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाया जा सकता है. इस दौरान गाजर, चुकंदर, खीरा, प्याज और टमाटर का भी सेवन किया जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

By pratik khare

पत्रकार प्रतीक खरे झक्कास खबर के संस्थापक सदस्य है। ये पिछले 8 वर्ष से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। इन्होंने कई समाचार पत्र, पत्रिकाओं के साथ - साथ समाचार एजेंसी में भी अपनी सेवाएं दी है। सामाजिक मुद्दों को उठाना उन्हें पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights