Cricket in Olympics: तैयार हो जाइए… अब ओलंपिक्स में भी आपको चौके-छक्के देखने को मिलेंगे। जी हां, 128 साल के बाद क्रिकेट की ओलंपिक में वापसी हो रही है। 2028 के लॉस एंजिलस ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने कार्यकारी बैठक क्रिकेट को लॉस एंजिलस ओलंपिक में शामिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

क्रिकेट के अलावा इन खेलों को भी मिली मंजूरी

लॉस एंजिलस ओलंपिक 2028 के लिए क्रिकेट समेत पांच खेलों को शामिल करने की मंजूरी दी गई है। इन पांच खेलों में क्रिकेट, फ्लैग फुटबॉल, बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, स्क्वैश और लैक्रोस को लॉस एंजिलस ओलंपिक 2028 के लिए शामिल किया गया है। 

128 साल बाद वापसी

इससे पहले क्रिकेट 1900 के पेरिस ओलंपिक में खेला गया था। अर्थात अब 128 साल बाद इसकी ओलंपिक में वापसी होगी। 1900 के पेरिस ओलंपिक में जब क्रिकेट खेला गया था, तब ग्रेट ब्रिटेन और फ्रांस टीमों ने इसमें हिस्सा लिया था। ग्रेट ब्रिटेन स्वर्ण और फ्रांस रजत पदक जीता था। ग्रेट ब्रिटेन और फ्रांस के बीच उस ओलंपिक में क्रिकेट का सिर्फ एक मैच खेला गया था और इसी मैच को फाइनल घोषित कर दिया गया था।

आईओसी अध्यक्ष ने क्या कहा? 

आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाख ने कहा कि बोर्ड के अधिकारियों ने फ्लैग फुटबॉल, बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, स्क्वैश, लैक्रोस और क्रिकेट को ओलंपिक में पांच नए खेलों में से एक के रूप में शामिल करने के लॉस एंजिलस आयोजकों के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। हालांकि, सभी नए खेलों को जगह सुनिश्चित करने से पहले आईओसी सदस्यता द्वारा सोमवार को होने वाली वोटिंग में वोट हासिल करने की आवश्यकता होगी।

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights