Chapora Fort : चापोरा किला, जिसे ‘शाहपुरा” के नाम से भी जाना जाता है, इसका निर्माण आदिल शाह द्वारा किया गया था, जो चापोर नदी के किनारे बीजापुर के सुल्तान था। अब, यह चापोरा किला पणजी से लगभग 30 किमी दूर स्थित है और गोवा उत्तर जिले के मोगुसा से सिर्फ 9 किमी दूर है।

पुर्तगाली के समय, 1617 ईद में मराठों से संभावित हमले की रक्षा के लिए किले का पुनर्निर्माण किया गया। पुर्तगाली के सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के बावजूद इस किले पर ईस्वी 1684 में छत्रपति शिवाजी महाराज के बेटे मराठा शासक संभाजी द्वारा कब्जा कर लिया।


कुछ वर्षों के बाद 1717 में पुर्तगाली ने किले को बचाया इसके बाद 1739 में इसे मराठों द्वारा पुनः कब्जा कर लिया गया था, लेकिन 1741 में पुर्तगालियों ने किले का पुनः नियंत्रण किया और वे 1892 तक इस किले के नियंत्रण में सफल रहे।

अब, किले ज्यादातर खंडहर में हैं और कुछ दीवारें किले इतिहास के सबूत के रूप में खड़ी हैं अब, किले ज्यादातर खंडहर में हैं और कुछ दीवारें किले इतिहास के सबूत के रूप में खड़ी हैं।

यह पर्यटकों के लिए एक और लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और विशेष रूप से लोगों को शांति के लिए यह एक पसंदीदा जगह है। चापोरा नदी के तट पर यह किला इसलिए इसका नाम चापोरा किला हैं। इस किले की एक और दिलचस्प बात यह हैं की 2001 में आयी आमिर खान की बॉलीवुड फिल्म ‘दिल चाहता है’ में यह किला दिखाया गया था। चापोरा किले की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय शाम का समय है क्योंकि सूर्यास्त आकाश यहाँ से शानदार दिखता है।

चापोरा किला कैसे पहुंचे?

सड़क मार्ग से यात्रा: चापोरा किला तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका मोगुसा से चापोरा में अक्सर बसें उपलब्ध हैं । जो मोगुसा से निकलती हैं, कभी-कभी सीधी बसों को पणजी से चापोरा तक पहुंचाया गया बस स्टॉप चापोरा गांव के चौराहे के आसपास के क्षेत्र में है। एक और विकल्प मोगुसा से एक मोटरसाइकिल या टैक्सी किराए पर करना है।

रेलवे यात्रा: चापोरा किला का निकटतम रेलवे स्टेशन लगभग 20 किलोमीटर दूर थिविम में स्थित है। थिविम रेलवे स्टेशन अच्छी तरह से गोवा और उसके पड़ोसी राज्य के अन्य प्रमुख रेलवे स्टेशनों के साथ जुड़ा हुआ है। स्टेशन तक पहुंचने के बाद आप किले तक पहुंचने के लिए एक कार किराए पर ले सकते हैं।

हवाई यात्रा: अगर आप गोवा द्वारा वायुमार्ग की यात्रा करना चाहते हैं तो गोवा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा डेबोलिम का गंतव्य होगा। यह हवाई अड्डा एक अच्छा सड़क नेटवर्क से जुड़ा हुआ है। इस हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद आप आसानी से चापोरा किला और समुद्रतट के माध्यम से मानचित्रुसा पहुंच सकते हैं।

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

By pratik khare

पत्रकार प्रतीक खरे झक्कास खबर के संस्थापक सदस्य है। ये पिछले 8 वर्ष से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। इन्होंने कई समाचार पत्र, पत्रिकाओं के साथ - साथ समाचार एजेंसी में भी अपनी सेवाएं दी है। सामाजिक मुद्दों को उठाना उन्हें पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights