श्रीलंका ऑलराउंडर वानिंदु हसरंगा को बड़ा झटका लगा है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हसरंगा को निलंबित कर दिया है। आईसीसी ने हसरंगा को आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी मानते हुए बांग्लादेश के खिलाफ 22 मार्च से शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज से निलंबित कर दिया गया है। 

संन्यास से की थी वापसी 

श्रीलंका ऑलराउंडर ने पिछले साल अगस्त में टेस्ट क्रिकेट से अपने संन्यास का ऐलान किया था। हाल ही में वापसी करते हुए उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ 22 मार्च से शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए 17 सदस्यीय टीम में टीम में शामिल किया गया था। लेकिन, उनकी वापसी से पहले ही इस पर ग्रहण लग गया। आईसीसी ने उन्हें निलंबित कर दिया।

आईसीसी ने बताया कारण

आईसीसी के अनुसार बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई श्रृंखला के तीसरे वनडे मैच के दौरान, हसरंगा को आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया, जो एक अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान अंपायर के फैसले पर असहमति दिखाने से संबंधित है। यह घटना खेल के 37वें ओवर में घटी, जब हसरंगा ने अंपायर से अपनी टोपी छीन ली और मैच में अंपायरिंग का मजाक उड़ाया।  

50 प्रतिशत जुर्माना लगा

इस अपराध के लिए हसरंगा पर 50 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया और इस उल्लघंन के लिए उनके खाते में तीन डिमेरिट अंक जुड़े। इससे 24 महीने की अवधि में उनके कुल डिमेरिट अंक आठ हो गए। पिछले महीने दांबुला में अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे टी20 में तीन डिमेरिट अंक प्राप्त करने के बाद हसरंगा पहले से ही पांच डिमेरिट अंक पर थे। इसके बाद उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ दो टी20 मैचों के लिए निलंबित कर दिया गया था। 

अब, नवीनतम डिमेरिट अंकों के जुड़ने के साथ, उन्होंने आठ डिमेरिट अंकों की सीमा को तोड़ दिया है, जो संहिता के अनुच्छेद 7.6 के अनुसार, चार निलंबन अंकों में बदल दिए गए हैं। चार निलंबन अंक दो टेस्ट या चार एकदिवसीय या टी20, जो भी पहले हों, से प्रतिबंध के बराबर हैं। इसलिए हसरंगा बांग्लादेश के खिलाफ दो आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप टेस्ट से चूक जाएंगे।

कुसल मेंडिस पर भी लगा जुर्माना

श्रीलंका के वनडे कप्तान कुसल मेंडिस को भी तीसरे मैच के अंत में “अंपायरों से हाथ मिलाते समय उनके साथ दुर्व्यवहार करने” के बाद लेवल 2 के अपराध के लिए 50 प्रतिशत जुर्माना और तीन डिमेरिट अंक का सामना करना पड़ा है। आईसीसी के अनुसार दोनों ने अपने अपराध स्वीकार कर लिए हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल पाएंगे

वानिंदु हसरंगा आईपीएल फ्रेंचाइजी सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा हैं। ऐसे में इस खबर से सनराइजर्स हैदराबाद का फायदा हो सकता है। दरअसल आईपीएल 2024 की शुरुआत से पहले सनराइजर्स हैदराबाद को उस समय झटका लगा था, जब श्रीलंका ने बांग्लादेश के खिलाफ 22 मार्च से शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए 17 सदस्यीय दल में वानिंदु हसरंगा को शामिल किया था। इससे इस ऑलराउंडर के आईपीएल के शुरुआती कुछ मैचों से बाहर रहने की संभावना थी। आईपीएल की शुरुआत शुक्रवार (22 मार्च) से हो रही है। हालांकि अब आईसीसी ने हसरंगा को निलंबित कर दिया है जिससे वह हैदराबाद के लिए शुरुआती मुकाबलों में उपलब्ध रह सकते हैं।

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights