श्रेयस अय्यर की अगुआई वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 का खिताब जीत लिया है। रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हरा दिया।

फाइनल में हैदरा केकेआर पर

चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी, लेकिन यह फैसला उनके लिए उल्टा पड़ गया। फाइनल में हैदराबाद की बल्लेबाजी पूरी तरह फेल हो गई। टीम 18.3 ओवर में 113 रन पर ही ढेर हो गई। जवाब में कोलकाता ने 10.3 ओवर में 2 विकेट पर 114 रन बनाकर आसानी से लक्ष्य को हासिल कर लिया।

तीसरी बार जीता आईपीएल खिताब

केकेआर ने तीसरी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है। इससे पहले टीम ने 2012 और 2014 आईपीएल सीजन में चैपिंयन बनी थी। अब 10 साल बाद टीम ने एक बार फिर आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया है। खास बात ये भी है कि 2012 और 2014 में जब केकेआर ने आईपीएल का खिताब जीता था, तब गौतम गंभीर टीम के कप्तान थे। अब जब टीम ने 10 साल बाद एक बार फिर आईपीएल खिताब अपने नाम किया है तब गंभीर टीम के मेंटर हैं।

फाइनल में वेंकटेश ने जड़ा अर्धशतक

छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की शुरुआत अच्छी नहीं रही। दूसरे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज सुनील नरेन के रूप में टीम को पहला झटका लगा। नरेन 6 रन बनाकर कैच आउट हो गए। हालांकि इसके बाद रहमानुल्लाह गुरबाज के साथ मिलकर बल्लेबाजी के लिए आए वेंकटेश अय्यर ने शानदार पारी खेली। दोनों ने तेजी से रन बटोरे और मैच को एकतरफा कर दिया। वेंकटेश ने फाइनल में 26 गेंदों पर 4 चौकों और 3 छक्कों की मदद से नाबाद 52 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। विकेटकीपर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज ने भी फाइलन में अच्छी पारी खेली। गुरबाज ने 32 गेंदों पर 5 चौकों और 2 छक्कों के मदद से 39 रन बनाए। कप्तान श्रेयस अय्यर ने नाबाद 6 रन बनाए। इस तरह कोलकाता ने मात्र 10.3 ओवर में ही 2 विकेट पर 114 रन बनाकर जीत दर्ज कर ली।

हैदराबाद की तरफ से इस मैच में गेंदबाजी में पैट कमिंस और शहबाज अहमद ने 1-1 विकेट हासिल किया।

हैदराबाद के बल्लेबाज हुए ढेर

इससे पहले फाइनल मैच में हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी, लेकिन यह फैसला उनके लिए उल्टा पड़ गया। फाइनल में टीम के बल्लेबाज केकेआर की गेंदबाजी के सामने पूरी तरह फेल हो गए। टीम 18.3 ओवर में 113 रन पर ही ढेर हो गई। टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल सकी।

टीम की शुरुआत ही बहुत खराब हुई। सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा मात्र 2 रन और ट्रेविस हेड बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। राहुल त्रिपाठी भी 9 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद तो हैदराबाद के विकेट एक के बाद एक लगातार अंतराल पर गिरते चल गए। नीतीश रेड्डी 13 रन, एडेन मार्करम 20 रन, एनरिक क्लासन 16 रन, शाहबाज अहमद 8 रन, अब्दुल समद 4 रन, पैट कमिंस 24 रन, जयदेव उनादकट ने 4 रन बनाए।

केकेआर के लिए आंद्रे रसेल ने तीन विकेट, मिचेल स्टार्क, हर्षित राणा ने दो-दो विकेट और वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती एवं सुनील नारायण को एक-एक सफलता मिली।

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights