Laptop Cooling Tips : इस समय पूरे देशभर में भीषण गर्मी पड़ रही है। लोग गर्मी से बेहाल हैं। भीषण गर्मी में इंसानों को अपने स्वास्थ्य को तो खास ख्याल रखना ही चाहिए, साथ ही अपने गैजेट्स का भी ध्यान रखना चाहिए। फोन हो या लैपटॉप या अन्य गैजेट्स गर्मियों में ओवरहीटिंग की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में इसलिए जरूरी है कि आप खुद के साथ-साथ अपने गैजेट्स का भी ख्याल रखें। उन्हें ओवरहीटिंग की समस्या से बचाएं। इसी कड़ी में आज आपको बता रहे हैं अपने लैपटॉप को ओवरहीटिंग की परेशानी से कैसे बचाएं। यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे, जिन्हें फॉलो कर आप इस समस्या से बच सकते हैं।

ओवरहीट नजरअंदाज न करें

गर्मियों में अक्सर हमारा लैपटॉप ओवरहीट करने लगता है। यह कोई आम समस्या नहीं है, लैपटॉप ओवरहीट कर रहा है तो आपको यह चीज बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं करनी है। नजरअंदाज करने से आपका लैपटॉप जल्दी खराब हो सकता है।

कूलिंग फैन को करें चेक

ओवरहीट की समस्या आमतौर पर पुराने लैपटॉप में ज्यादा आती है। अगर आपका लैपटॉप पुराना है तो इसके फैन को चेक कराएं। लैपटॉप का कूलिंग फैन इसे ज्यादा हीट से बचाता है। अगर आपके लैपटॉप का कूलिंग फैन ठीक से काम कर रहा है तो आपको गर्म हवा के झोंके बहते हुए महसूस होते हैं। अगर आपको बहुत कम या हवा नहीं लगती है, तो आपको अपने कूलिंग फैन को रिपेयर कराने की जरूरत है।

लैपटॉप को ओवरहीटिंग से बचाने के लिए सही प्लेस चुनें

लैपटॉप नीचे की ओर से कूलिंग के लिए हवा लेते हैं। ऐसे में लैपटॉप को रखने के लिए सही जहग को चुने। अगर किसी कंबल, बिस्तर या तकिए पर रख देंगे तो सही तरह से एयर वेंटिलेशन नहीं हो पाएगा। लैपटॉप को किसी फ्लैट जगह पर रखें तो उसके गर्म होने की संभावना कुछ कम हो जाएगी।

कूलिंग मैट का करें इस्तेमाल

वेंटिलेशन के लिए आप लैपटॉप कूलिंग मैट भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा लैपटॉप को लेकर बेड पर बैठे हैं तो उसके नीचे किसी किताब या लकड़ी के चौकोर टुकड़े को रखें। ऐसा करने से हवा का फ्लो बना रहेगा।

लैपटॉप को सीधे धूप के संपर्क में नहीं रखें

आपको अपने लैपटॉप को कभी भी सीधे धूप के संपर्क में नहीं रखना चाहिए। धूप की वजह से आपके लैपटॉप में ओवरहीटिंग की समस्या हो सकती है। खासकर गर्मियों में। जब भी टेम्परेचर ज्यादा हो, आपको अपने लैपटॉप को ठंडे में रखना चाहिए।

लैपटॉप बैटरी और फैन की सफाई

अपने लैपटॉप की बैटरी को भी साफ रखना जरूरी है। अगर आपके लैपटॉप की बैटरी में धूम जम जाती तो सिस्टम के गर्म होने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसलिए आप अपने लैपटॉप की बैटरी को एक या दो महीनों में साफ करते रहें।

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights