नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने भारत-ऑस्ट्रेलिया की संयुक्त टेस्ट इलेवन चुनी है। उन्होंने आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनलिस्ट भारत और ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाड़ियों को मिलाकर अपनी बेस्ट टेस्ट इलेवन बनाई है। इस संयुक्त टेस्ट इलेवन में भारत के खिलाड़ियों से ज्यादा ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को जगह दी है।

भारत के केवल चार खिलाड़ी

पूर्व भारतीय कोच द्वारा चुनी गई इस टेस्ट इलेवन में हैरान करने वाली बात है कि इसमें केवल चार भारतीय खिलाड़ियों की जगह दी गई है। रवि शास्त्री द्वारा चुनी गई इलेवन में जिन 4 भारतीय खिलाड़ियों को चुना गया है, उनमें रोहित शर्मा, विराट कोहली, रविन्द्र जडेजा और मोहम्मद शमी शामिल हैं। वहीं उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के 7 खिलाड़ी चुने हैं। इनमें मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, नाथन लियोन और मिचेल स्टार्क शामिल हैं।

रोहित शर्मा को बनाया कप्तान

पूर्व भारतीय कोच रवि शास्त्री ने रोहित शर्मा को टीम का कप्तान बनाया है। आईसीसी रिव्यू के नवीनतम एपिसोड में शास्त्री ने कहा कि दोनों टीमों में विश्व स्तर के कई खिलाड़ी हैं। ऐसे में उन्हें संयुक्त प्लेइंग 11 चुनना कठिन कार्य लगा।
संयुक्त प्लेइंग इलेवन टीम का कप्तान रोहित शर्मा को बनाए जाने को लेकर उन्होंने कहा कि मैं रोहित को कप्तानी दूंगा, क्योंकि वह पैट कमिंस से अधिक अनुभवी हैं। अगर स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के कप्तान होते तो शायद यह एक अलग कहानी होती, लेकिन चूंकि पैट कमिंस और रोहित शर्मा की बात हैं, इसलिए रोहित जीत जाते हैं।

उस्मान ख्वाजा रोहित के साथ दूसरे सलामी बल्लेबाज

रवि शास्त्री ने सलामी बल्लेबाजी के रूप में रोहित शर्मा के साथ उस्मान ख्वाजा को चुना। उन्होंने कहा कि उस्मान ख्वाजा और शुभमन गिल के बीच कड़ी टक्कर थी। शुभमन उभरते युवा स्टार हैं। वह एक शानदार खिलाड़ी हैं, लेकिन उस्मान ख्वाजा मौजूदा फॉर्म और पिछले कुछ वर्षों में जितने रन बनाए हैं, ऐसे में मुझे लगता है कि वह वहां होने चाहिए।

कोहली नंबर 4 पर, स्मिथ 5 पर

शास्त्री ने नंबर 3, नंबर 4 और नंबर 5 के लिए मार्नस लाबुशाने, विराट कोहली और स्टीव स्मिथ को चुना। उन्होंने कहा कि नंबर तीन के लिए मार्नस लाबुशेन पहली पसंद हैं। उनका परफॉर्मेंस शानदार रहा है। उनका औसत 60 के करीब है, इसलिए वो नंबर 3 पर हैं। कोहली को लेकर उन्होंने कहा कि कोहली ने इतने सालों में जो किया है, उसके लिए वह चौथे नंबर पर बेस्ट हैं, वहीं जो इतने सालों में जो स्मिथ ने किया, उसके लिए वे नंबर 5 की पसंद हैं।

जडेजा को बताया दुनिया का सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक

नंबर 6 के लिए उन्होंने भारतीय स्टार ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा को रखा। उन्होंने कहा कि नंबर 6 पर मैं जडेजा को चुनता हूं, क्योंकि मेरा मानना है कि वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक है।

स्पिनर के रूप में अश्विन की जगह नाथन लियोन को चुना

रवि शास्त्री ने संयुक्त प्लेइंग 11 में स्पिनर के लिए भारत के स्टार स्पिनर रविचन्द्रन अश्विन की जगह ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन को चुना। शास्त्री ने कहा कि मैंने नाथन लियोन को अश्विन से आगे इसलिए चुना, क्योंकि नाथन का विदेशी रिकॉर्ड है, न केवल ऑस्ट्रेलिया में बल्कि ऑस्ट्रेलिया के बाहर भी।

इसी के साथ उन्होंने तीन तेज गेंदबाजों को चुना। शास्त्री ने तेज गेंदबाजों के रूप में ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और भारत के मोहम्मद शमी को प्लेइंग इलेवन में जगह दी है।
उल्लेखनीय है कि आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से लंदन के द ओवल मैदान में होगा।

रवि शास्त्री द्वारा चुनी संयुक्त भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट एकादश

रोहित शर्मा (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, रवींद्र जडेजा, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, मोहम्मद शमी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights