टमाटर, जिसे हम हर दूसरी सब्जी में उपयोग करते हैं। सब्जी की ग्रेवी से चटनी बनाने को लेकर हम टमाटर का उपयोग करते हैं। सलाद के रूप में खाते हैं। ऐसे में टमाटर की बढ़ रही कीमतें से लोग परेशान हैं। बारिश के मौसम में टमाटर की टमाटर के बढ़ते दाम ने तो रसोई का बजट ही बिगाड़ दिया है। आम आदमी की जेब पर काफी भारी पड़ रही हैं. बाजार में टमाटर का भाव 100 रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा पहुंच गया। बढ़ती कीमतों के बीच लोग अब इसे ज्यादा मात्रा में घर लाकर रखने की तैयारी करने लगे हैं। हालांकि ज्यादा मात्रा में टमाटर सही तरीके से नहीं रखे तो ये जल्द खराब हो सकते हैं। क्योंकि गर्मी और बारिश के इस मौसम में टमाटर के जल्दी खराब होने का खतरा रहता है। ऐसे में अगर आप अगर ज्यादा मात्रा में टमाटर को खरीदकर घर पर रखना चाहते हैं तो इन्हें सही तरीके से स्टोर करके रखें, जिससे टमाटर लंबे वक्त तक अच्छे बने रहे हैं।

आज हम इन्हीं कुछ तरीकों को आपकों बताएंगे, जिससे आप टमाटर को लम्बे वक्त तक खराब होने से बचा सकते हैं।……… 

-सबसे पहले बाजार से टमाटर खरीदते समय अच्छी क्वालिटी का चुने, जिन्हें लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है। टमाटर को हल्‍का सा दबा कर जरूर देखें। अगर वह आसानी से दब रहा है और पिलपिला सा लग रहा है तो उसे न खरीदें। ऐसे टमाटर अंदर से सड़े निकलते हैं। टमाटर यदि हल्‍का पीला और लाल है तो उसे आप खरीद सकते हैं।

-घरों में लोग अक्सर किचन में टमाटर को स्टोर करने के लिए रखते हैं, लेकिन किचन की गर्मी के चलते भी टमाटर जल्द खराब होने लगते हैं। ऐसे में लंबे समय तक टमाटर को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक कंटेनर यूज कर सकते हैं। इसके लिए टमाटर को अच्छी तरह से धो ले और कपड़े से पोछने के बाद एयर पास होने वाले प्लास्टिक कंटेनर में रख दें। इसके बाद इसे घर के ठंडे हिस्से में रखें। इस बात का ध्यान रखें कि जिस जगह टमाटर रखें वहां नमी न हो।

– अगर घर में फ्रिज है तो टमाटर को लम्बे समय तक फ्रेश रखने के लिए आप सबसे पहले टमाटर के डंठल को अलग कर के इसको साफ पानी से धो लें। इसके बाद इन टमाटरों का पानी सूखा दें। टमाटरों को साफ सूखे कपड़े से पोछ कर भी इनका पानी सुखा सकते हैं। अब एक जिप लॉक बैग लेकर टमाटरों को इसमें रखकर फ्रीज़र में स्टोर कर दें।

– टमाटर को ऐसी जगह रखना चाहिए जहां उन्हें थोड़ी हवा भी लगती रहे। टमाटर को खुले डिब्बे में रखें। टमाटर को कभी भी पॉलिथीन में न रखें। उन्हें पॉलिथीन से निकाल कर साफ कर खुले डिब्बे में रखें। इससे उन्हें हवा लगती रहेगी।

– अगर आपका कोई टमाटर सड़ गया है तो उसे हटा दें। क्योंकि ये अपने साथ में दूसरे टमाटरों को भी खराब कर सकता है। इसलिए इन्हें समय-समय पर जांच करके चेक करें कि वो सड़ नहीं रहे हैं।  

– आप टमाटर को स्टोर करने के लिए मिट्टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कंटेनर में सूखी मिट्टी को डालें और टमाटर को एक-एक करके मिट्टी में रख दें। मिट्टी में टमाटर न सिर्फ फ्रेश रहेंगे बल्कि खराब भी नहीं होंगे। ध्यान रहे आप मिट्टी में गिले टमाटर ना डालें और जब टमाटर इस्तेमाल करने के लिए निकालें, तो आप साफ हाथों से ही टमाटर निकालें। 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं।

One thought on “Kitchen Tips: टमाटर को इस तरह से करें स्टोर, जल्दी नहीं होंगे खराब”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights