सोशल मीडिया का यूज आज के समय में ज्यादातर लोग करते हैं। दुनियाभर की जानकारी हमें सोशल मीडिया से ही मिलती है। मार्केट में क्या नया ट्रेंड है, क्या रेसिपी वायरल हो रही है, ट्रिप कहां जा सकते हैं और न जाने क्या-क्या है जो हमें सोशल मीडिया से पता चलता है। इस डिजिटल युग में, छोटे से लेकर बड़े बिजनेस तक के लिए सोशल मीडिया बहुत जरूरी है अगर आप कोई छोटा बिजनेस कर रही हैं तो सोशल मीडिया की मदद से आपको कई गुना फायदा हो सकता है। सोशल मीडिया में Facebook, Whatsapp, Twitter, Snapchat और Instagram सहित बहुत से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं, जिनकी मदद से आप अपने बिजनेस को बढ़ा सकती हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आपको कैसे सोशल मीडिया का यूज करना होगा ताकि आपको बिजनेस में फायदा मिल सके। 

सही प्लेटफार्म चुनें 

आजकल बहुत सी सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट्स हैं जहां लोग अपना बिजनेस पेज बनाते हैं और एडवरटाइजमेंट चलाते हैं. लेकिन आपको अपने बिजनेस के लिए वह प्लेटफॉर्म चुनना है जहां ज्यादा से ज्यादा आपके टारगेट कस्टमर हैं। जैसे पुरानी पीढ़ी फेसबुक पर मौजूद हो सकती है जबकि इंस्टाग्राम पर ज्यादातर युवा एक्टिव होते हैं. ऐसे में, उस नेटवर्किंग साइट पर अपना मार्केटिंग कंटेंट या रिसॉर्स बनाने का कोई फायदा नहीं जहां आपके टारगेट कस्टमर न हो। पहले यह देखें कि आपके बिजनेस किस प्लेटफॉर्म पर ज्यादा अट्रैक्शन मिलेगा और आपको ज्यादा ग्राहक मिलेंगे। इसके बाद ही सोशल मीडिया स्ट्रेटजी पर काम करें।

प्लान सेट करना है जरूरी

बिना किसी प्लान के आप अपने टारगेट तक नहीं पहुंच सकते हैं. अगर आप छोटे उद्यमी हैं और ग्राहकों तक पहुंचना चाहते हैं तो आपके पास एक एक्शन प्लान होना चाहिए। सबसे पहले तो एक ऐसा लक्ष्य बनाएं जिसे पूरा करना संभव हो। कभी भी अनरियलिस्टिक लक्ष्य न चुनें ताकि आपकी मेहनत सफल हो सके। लाइक्स और फॉलोअर्स बढ़ाने की बजाय इस बार पर फोकस करना चाहिए कि कितने लोग आपके कस्टमर बन रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के पास कई टूल होते हैं जिनसे आप बिजनेस रीच, फ्रीक्वेंसी आदि बढ़ा सकते हैं।

कंटेंट अच्छा होना चाहिए

एक कहावत है- ‘कंटेंट इज किंग’, इसलिए, आपका कंटेंट सही में अच्छा होना चाहिए। टेक्स्ट, इन्फोग्राफिक्स, पिक्चर्स और वीडियो का उपयोग करके अपने कंटेंट के साथ एक्सपेरिमेंट करें। अगर आपका कंटेंट अच्छा होगी तो जो लोग बस फीड स्क्रॉल कर रहे हैं, वे भी आपकी रील देखकर रूक जाएं। ट्विटर के आंतरिक डेटा के अनुसार, लोगों के उन ट्वीट्स से जुड़ने की संभावना तीन गुना अधिक है जिनमें वीडियो, फोटो, इन्फोग्राफिक या जीआईएफ जैसे विजुअल होते हैं। 

एक्टिव रहना जरूरी

एक्टिव रहना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है. सोशल मीडिया पर आप जितना एक्टिव और लेटेस्ट ट्रेंड फॉलो करते हैं उतना ही आगे बढ़ते हैं। अगर आप लगातार अपनी ऑडियंस से इंटरेक्ट करते रहेंगे तो आपके बिजनेस की ऑनलाइन उपस्थिति बढ़े. रेगुलर पोस्ट करें और खास दिनों के मौकों पर खास कंटेंट तैयार करें। टाइम से पोस्ट होते रहेंगे तो आपकी ब्रांड ग्राहकों के सामने आती रहेगी।

जितनी जरूरत उतना करें खर्च

सोशल मीडिया साइट्स पर बहुत से मार्केटिंग टूल ऑफर किए जाते हैं, लेकिन आपको उन सभी की जरूरत नहीं है। आपको यह ध्यान रखना होगा कि कहां पैसे का इस्तेमाल करना है और कहां फ्री टूल्स का उपयोग करना है। सोशल मीडिया पर अपने व्यवसाय का प्रचार करना नेटवर्किंग और रिलेशनशिप बनाने के बारे में है।

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