इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 का 19वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (आरसीबी) और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया। मैच में राजस्थान ने आरसीबी को 6 विकेट से हरा दिया। आरसीबी की यह लगातार तीसरी हार है।

मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु ने स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की शानदार 113 रन की शतकीय पारी की बदौलत 3 विकेट पर 183 रन का स्कोर बनाया।

आरसीबी की लगातार तीसरी हार

जवाब में राजस्थान के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर ने तूफानी शतक जड़कर कोहली की शतकीय पारी बेकार कर दी। जोस बटलर नाबाद 100 रन की शतकीय पारी खेली। साथ में कप्तान संजू सैमसन ने 69 की अर्धशतकीय पारी खेली। जिसकी मदद से पांच गेंद शेष रहते राजस्थान ने चार विकेट पर 189 रन बनाकर जीत दर्ज कर ली।

राजस्थान की टीम शीर्ष पर पहुंची

इस जीत के साथ ही राजस्थान की टीम अंक तालिका में चार मैचों में चार जीत के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की टीम तीन मैचों में तीन जीत के साथ छह अंकों लेकर दूसरे स्थान पर है। वहीं लगातार तीन हार के बाद आरसीबी की टीम पांच मैचों में चार हार और एक जीत के साथ दो अंक लेकर आठवें स्थान पर है।

ऐसा हासिल किया लक्ष्य 

आरसीबी द्वारा मिले 184 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल की शुरुआत अच्छी नहीं रही।सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल खाता खोले बिना आउट हो गए। हालांकि इसके बाद जोस बटलर और कप्तान संजू सैमसन ने पारी को संभाला। 

बटलर-सैमसन ने रखी जीत की नींव

बटलर और कप्तान सैमसन ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 148 रनों की साझेदारी कर टीम की जीत की नींव रख दी। इस मैच में बटलर का बल्ला जमकर बोला। उन्होंने फॉर्म में वापसी करते हुए शानदार बल्लेबाजी की। इस बीच सैमसन ने अर्धशतक जड़ दिया। राजस्थान का दूसरा विकेट सैमसन के रूप में गिरा। सैमसन ने 69 की अर्धशतकीय पारी खेली। इसके बाद रियान पराग 4 रन और ध्रुव जुरेल 2 रन बनाकर जल्द ही विकेट गंवा बैठे। हालांकि दूसरे छोर पर बटलर टिके रहे और उन्होंने छक्के के साथ अपना शतक पूरा किया और टीम को जीत दिला दी। बटलर ने 58 गेंदों में नौ चौके और चार छक्के की मदद से नाबाद 100 रन की पारी खेली। बटलर के साथ शिमरान हेटमायर छह गेंदों पर दो चौकों की मदद से 11 रन बनाकर नाबाद लौटे। 

कोहली-डुप्लेसिस ने आरसीबी को दिलाई शानदार शुरुआत

इससे पहले मैच में राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। आरसीबी पहले बल्लेबाजी करने उती। आरसीबी को कप्तान फाफ डुप्लेसिस और विराट कोहली ने अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए पॉवरप्ले खत्म होने तक अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। इन दोनों बल्लेबाजों के बीच जल्द ही शतकीय साझेदारी पूरी हुई। कोहली और डुप्लेसिस के बीच 125 रन की साझेदारी हुई। डुप्लेसिस 33 गेंदों में 44 रन बनाकर आउट हुए।  

कोहली ने जड़ा आईपीएल का आठवां शतक

इसके बाद विराट कोहली ने शानदार फॉर्म जारी रखते हुए आईपीएल के मौजूदा सीजन का अपना पहला शतक जड़ दिया। कोहली इसी के साथ इस सीजन शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी भी बने। कोहली के आईपीएल करियर का यह आठवां शतक है। हालांकि दूसरे छोर से कोहली का कोई बल्लेबाज अच्छे से साथ नहीं दे पाया। ग्लेन मैक्सवेल तीन गेंदों पर एक रन और डेब्यू मैच खेलने वाले सौरव चौहान नौ रन बनाकर आउट हो गए। कोहली दूसरे छोर पर टिके रहे और बेहतरीन 72 गेंदों में 12 चौके और 4 छक्कों की मदद से 113 रन बनाकर नाबाद लौटे।

कोहली ने आईपीएल में पूरे किए 7500 रन

आरसीबी के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने इस मैच में एक खास उपलब्धि भी अपने नाम की। वह इस टूर्नामेंट में 7500 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज बने। कोहली 34 रन बनाते ही यह उपलब्धि हासिल करने की। कोहली आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। एक तरफ जहां अन्य खिलाड़ी अबतक सात हजार रन भी पूरे नहीं कर सके हैं, वहीं कोहली 7500 रन बनाने की उपलब्धि पर पहुंच गए हैं।

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें। ऐसी ही और अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट क्लिक कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights