भारत में होने वाले कई तरह के कैंसर में किडनी कैंसर सबसे खतरनाक रूप ले रहा है। जहां कई लोगों को इसके प्रति जागरूक होने की आवश्यकता है। कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल, इंदौर के विशेषज्ञ डॉ. विकास सिंह, कन्सल्टेन्ट, यूरोलॉजी, जेनीटो-यूरो ऑन्कोलॉजी एंड किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी, किडनी कैंसर को लेकर कई आवश्यक जानकारी दे रहे हैं, जिसे जानना बेहद जरूरी है।

क्यों बढ़ रही किडनी कैंसर की बीमारी?

पश्चिमी देशों की तरह अब भारत में भी किडनी कैंसर एक महत्वपूर्ण एवं गंभीर समस्या बनती जा रही है। भारत में हर एक लाख की आबादी में लगभग 2 पुरुष और 1 महिला को किडनी के कैंसर का खतरा होता है। यह कैंसर पश्चिम के देशों में 15 से 20 व्यक्ति प्रति एक लाख की आबादी पर होता है, जो की भारत की तुलना में काफी अधिक है, लेकिन इसमें चिंता वाली बात यह है कि भारत के अंदर यह संख्या लगातार साल दर साल बढ़ती ही जा रही है। हर साल भारत में किडनी कैंसर से प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या में 3 से 4% इजाफा हो रहा है। यह आंकड़ा चिंताजनक है क्योंकि किडनी कैंसर, यूरोलॉजिकल कैंसरों में सबसे खतरनाक प्रकार का कैंसर है।

किडनी कैंसर के कारण

किडनी कैंसर के जितने भी कारण आज तक वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने खोजें हैं, उनमें ब्लड प्रेशर की समस्या, मोटापा और स्मोकिंग सबसे महत्वपूर्ण हैं। ये तीनों ही कारण ज्यादातर पश्चिमी जीवन शैली को अपनाने और धूम्रपान से संबंधित है। फास्ट फूड, प्रोसेस्ड फूड, अधिक वसायुक्त भोजन, कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन, धूम्रपान और व्यायाम न करना इन सभी कारणों से किडनी कैंसर का खतरा बढ़ रहा है।

निश्चित ही खराब लाइफस्टाइल इन खतरनाक बीमारियों को निमंत्रण दे रही है। भारत की अधिकांश आबादी में मोटापा, हाइपरटेंशन और डायबिटीज जैसी समस्याएं हो रही हैं, जिसके परिणामस्वरूप भारत में किडनी कैंसर से प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

किडनी कैंसर का इलाज

समय के साथ चिकित्सा जगत में हुए विकास से किडनी कैंसर से लड़ने और इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह की नई और उन्नत तकनीक खोजी गई है। आज ये सभी प्रकार के इलाज और ऑपरेशन कई छोटे शहरों में भी उपलब्ध है और इसके इलाज के लिए दूर महानगरों तक जाने की भी आवश्यकता नहीं होती है। यदि किडनी के अंदर किसी प्रकार की गठान या कैंसर का शुरुआती दौर का पता लगे तो इससे पूरी तरह से छुटकारा पाया जा सकता है।

ऑपरेशन की नई तकनीकों से अब ना केवल कैंसर से छुटकारा मिल जाता है बल्कि कैंसर से प्रभावित किडनी भी बचाई जा सकती है। इस ऑपरेशन में कैंसर से प्रभावित किडनी का केवल वह भाग निकाला जाता है जिसके अंदर यह कैंसर पाया जाता है। किडनी का बाकी भाग सुरक्षित बचा लिया जाता है। किडनी कैंसर के सही इलाज के लिए 24 घंटे उपलब्धता वाले अस्पताल को चुनें जहां विशेषज्ञों द्वारा सही देखरेख में उचित स्वास्थ्य देखभाल मिल सके।

किडनी कैंसर से ऐसे बचें

इलाज से बेहतर है कैंसर की उत्पत्ति को रोकना। यदि हम दैनिक व्यायाम करें, फास्ट फूड का सेवन कम से कम करें और रेगुलर चेकअप द्वारा ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखेंगे तो हम किडनी कैंसर के अलावा और भी अन्य कई तरह के कैंसर से बच सकते हैं।

By pratik khare

पत्रकार प्रतीक खरे झक्कास खबर के संस्थापक सदस्य है। ये पिछले 8 वर्ष से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। इन्होंने कई समाचार पत्र, पत्रिकाओं के साथ - साथ समाचार एजेंसी में भी अपनी सेवाएं दी है। सामाजिक मुद्दों को उठाना उन्हें पसंद है।

One thought on “Health tips: किडनी के कैंसर से बचना है तो करें अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights